Home देश-विदेश बिना OTP मांगे भी अकाउंट से पैसा निकाल लेते हैं स्कैमर्स! जान...

बिना OTP मांगे भी अकाउंट से पैसा निकाल लेते हैं स्कैमर्स! जान लिया तो नहीं होगा धोखा

3

ऑनलाइन बैंक फ्रॉड का मामला बढ़ता जा रहा है. स्कैमर्स लोगों का पैसा चुराने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं. कई बार फोन पर बिना OTP बताए भी बैंक अकाउंट से पैसे निकल जाते हैं. इसी कड़ी में ठगी का एक मामला सामने आया है, जिसके जरिए लोगों के अकाउंट से बिना ओटीपी मांगे आसानी से पैसे उड़ाए जा रहे हैं.
ठाणे के एक 41 वर्षीय शख्स एम.आर. भोसले ने हाल ही में अपने पिता के एक ऑनलाइन स्कैम का शिकार होने के बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. घाटकोपर में ऑटो-रिक्शा चलाते वाले भोसले के पिता को कथित तौर पर पनवेल ट्रैफिक पुलिस से एक टेक्स्ट मैसेज मिला, जिसमें उन्हें ट्रैफिक उल्लंघन चालान जारी किए जाने की सूचना दी गई थी. यह मैसेज ऑफिशियल लग रहा था. इस मैसेज में उन्हें डाउनलोड के लिए एक लिंक प्रदान करते हुए वाहन परिवहन (Vahan Parivahan) नामक एक ऐप के माध्यम से जुर्माना चुकाने का निर्देश दिया गया था.

चालान भरने के लिए ऐप को कर थे इंस्टॉल
मैसेज मिलने पर भोसले के पिता ने ऐप डाउनलोड करने का प्रयास किया लेकिन कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. सहायता मांगते हुए उन्होंने मैसेज अपने बेटे को भेज दिया, जिसने फिर अपने डिवाइस पर ऐप डाउनलोड करना शुरू कर दिया. ऐप के इंस्टॉल होने के बाद भोसले को अपने फोन पर कई ओटीपी प्राप्त होने लगे. कुछ गड़बड़ महसूस होने पर उन्होंने तुरंत ऐप अनइंस्टॉल कर दिया. हालांकि, नुकसान पहले ही हो चुका था. द फ्री प्रेस जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, भोसले के बैंक अकाउंट से पैसे उड़ गए. अपने बैंक स्टेटमेंट की जांच करने पर भोसले को पता चला कि कुल 50 हजार रुपये के कई अनऑथराइज्ड ट्रांजैक्शन किए गए थे.

स्कैम से कैसे बचें
ऐसे स्कैम से बचने के लिए यूजर्स को अज्ञात मैसेज का जवाब देते समय या अपरिचित ऐप्स डाउनलोड करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. बेहतर होगा कि कभी भी किसी अनजान मैसेज पर आंख मूंदकर भरोसा न करें. इसके अलावा पूरी तरह से सत्यापन के बिना पर्सनल या फाइनेंशियल जानकारी शेयर करने से बचना आवश्यक है. चालान या अन्य चीजों की स्टेटस हमेशा ऑफिशियल सोर्स से जांचनी चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here