Home देश-विदेश मैक्सवेल ने बनाया विश्व कीर्तिमान, वर्ल्ड कप इतिहास का ठोका सबसे तेज...

मैक्सवेल ने बनाया विश्व कीर्तिमान, वर्ल्ड कप इतिहास का ठोका सबसे तेज शतक

7

ऑस्ट्रेलिया के स्टार ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup) इतिहास का सबसे तेज शतक ठोक दिया है. मैक्सवेलन ने यह कारनामा आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के 24वें मुकाबले में नीदरलैंड्स के खिलाफ किया. दाएं हाथ के बैटर मैक्सवेल ने सिर्फ 40 गेंदों पर शतक जड़ा. उन्होंने इस दौरान साउथ अफ्रीका के एडेन मार्करम का विश्व कीर्तिमान ध्वस्त किया जिन्होंने इसी विश्व कप में 49 गेंदों पर रिकॉडतोड़ सेंचुरी जड़ी थी.

एडेन मार्करम (Aiden Markaram) ने इससे पहले मौजूदा विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ 49 गेंदों पर शतक जड़ा था. इससे पहले आयरलैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन ओ ब्रायन ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंदों पर वर्ल्ड कप में सेंचुरी जड़ी थी. वहीं 2015 में मैक्सवेल ने श्रीलंका के खिलाफ 51 गेंदों पर शतक पूरा किया था. साल 2015 के वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के पूर्व बैटर एबी डिविलियर्स भी 52 गेंदों पर विश्व कप में शतक जड़ चुके हैं.

मैक्सवेल ने 44 गेंदों वपर 106 रन बनाए
ग्लेन मैक्सवेल 44 गेंदों पर 106 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने इस दौरान 9 चौके और 8 छक्के लगाए. मैक्सवेल ने पैट कमिंस के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 103 रन जोड़े. डेविड वॉर्नर (104) और मैक्सवेल के शतक के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट पर 399 रन बनाए.

स्मिथ- नाइल की जोड़ी का रिकॉर्ड तोड़ा
ग्लेन मैक्सवेल और पैट कमिंस की जोड़ी ने सातवें विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी कर स्टीव स्मिथ और नाथन कूल्टर नाइल का रिकॉर्ड तोड़ा. नाइल और स्मिथ ने 2019 के वर्ल्ड कप में विंडीज के खिलाफ नॉटिंघम में सातवें विकेट पर 102 रनों की साझेदारी निभाई थी. यह ऑस्ट्रेलिया की ओर से वर्ल्ड कप में सातवें या निचले क्रम पर सबसे अधिक साझेदारी का रिकॉर्ड है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here