Home देश-विदेश रुलाने के तैयार है प्याज, कीमतें शतक के करीब पहुंची, क्या है...

रुलाने के तैयार है प्याज, कीमतें शतक के करीब पहुंची, क्या है दाम में तेजी की वजह

5

देशभर में अचानक प्याज की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. दिल्ली में 27 अक्टूबर को प्याज 90 रुपये प्रति किलो के भाव से बिका. ऐसी आशंका जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में यह 100 रुपये के आंकड़े को पार कर जाएगा. खरीदारों और प्याज विक्रेताओं की मानें तो प्याज की कीमतों में हर दिन 20 रुपये तक का इजाफा हो रहा है. दिल्ली के आरके पुरम में शुक्रवार को प्याज 90 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से बिका.

दिल्ली ही नहीं, एनसीआर के दूसरे शहरों में भी प्याज की कीमतों का यही हाल है. गाजियाबाद में प्याज की कीमत 80 रुपये तक पहुंच चुकी है. यहां प्याज की कीमतों में 30 से 40 रुपये का इजाफा देखने को मिला है. एक हफ्ते पहले ही यहां प्याज की कीमत 35 रुपये किलोग्राम तक थी. त्योहारी सीजन के बीच में प्याज की कीमतें बढ़ने से रंग में भंग पड़ सकता है.

कीमतों में तेजी रहेगी जारी
मंडी में थोक विक्रेताओं का कहना है कि अगले 15-20 तक प्याज की कीमतों में तेजी बनी रहेगी. इसके पीछे की वह बारिश की असमान्य स्थिति है. कहीं कम तो कहीं बहुत अधिक बारिश होने के कारण फसलों को नुकसान पहुंचा है और किल्लत होने से प्याज की कीमत में बढ़ोतरी दिख रही है. दिल्ली की आजादपुर मंडी में जहां प्याज 20-30 रुपये प्रति किलोग्राम मिल रहा था वहां आज प्याज 65 रुपये तक पहुंच चुका है. प्याज की आवक में लगातार गिरावट हो रही है तो दूसरी ओर इसकी मांग बढ़ रही है. मांग बढ़ने और सप्लाई घटने से दाम में तेजी होना तय है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here