Home देश-विदेश नहीं पता आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर है लिंक….घर बैठे...

नहीं पता आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर है लिंक….घर बैठे झटपट यूं करें पता

8

आज के दौर में आधार कार्ड (Aadhar Card) बहुत महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज बन गया है. अब सबसे महत्‍वपूर्ण आईडी प्रूफ के तौर पर इसे स्‍वीकारा जाने लगा है. बैंक अकाउंट खुलवाने के साथ ही इसका इस्‍तेमाल स्कूल में एडमिशन, घर या किसी तरह की प्रॉपर्टी खरीदने और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी होने लगा है. सुरक्षा के लिहाज से आधार के साथ आपका मोबाइल लिंक (Aadhaar Mobile Link) होना जरूरी है. लेकिन, बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता कि उनका कौन सा मोबाइल आधार के साथ लिंक है.

ऐसा तब होता है जब किसी व्‍यक्ति के पास या एक से अधिक मोबाइल नंबर होते हैं. उन्‍हें याद नहीं होता कि उन्‍होंने कौन सा नंबर आधार के साथ लिंक कराया था. आधार कार्ड बनवाते वक्‍त मोबाइल नंबर भी दर्ज कराना होता है. अगर बाद में आपने नंबर बदल लिया है तो आप नए नंबर को भी आधार कार्ड में अपडेट करा सकते हो. आधार के साथ लिंक किए गए मोबाइल नंबर को याद रखना बहुत जरूरी होता है. बहुत से कामों के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ती है, जो आधार से लिंक्‍ड मोबाइल पर ही आती है.

ऐसे लगाएं पता
अगर आपको भी यह पता नहीं है कि आपका कौन सा नंबर आधार के साथ लिंक है तो घबराने की जरूरत नहीं है. आप आसानी से ऑनलाइन घर बैठे ही इसका पता लगा सकते हैं. ये है पूरी प्रक्रिया..

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं.
यहां My Aadhaar सेक्शन पर क्लिक करें.
यहां Aadhaar Service ऑप्शन पर जाएं.
Aadhaar Service में Verify an Aadhaar Number पर क्लिक करें.
अपना 12 नंबर का आधार नंबर दर्ज करें.
Captcha कोड सही से दर्ज करें.
अब Proceed to Verify पर क्लिक करें.
ऐसा करने पर आधार से लिंक आपके मोबाइल नंबर के आखिरी के तीन नंबर नजर आएंगे.
अगर कोई मोबाइल नंबर लिंक नहीं होगा तो यहां नंबर नजर नहीं आएंगे.

चेक कर सकते हैं हिस्‍ट्री
आधार बनाने वाली संस्‍था UIDAI आधार कार्ड की हिस्‍ट्री (Aadhar History) चेक करने की की सुविधा देता है. आधार हिस्‍ट्री से पता चल जाता है कि किसी व्‍यक्ति के आधार कार्ड का इस्‍तेमाल कहां किया जा रहा है? पहले इसका उपयोग कहां किया गया? यही नहीं यह भी पता लगाया जा सकता है कि किस-किस डॉक्‍यूमेंट के साथ आधार कार्ड लिंक है. आधार के दुरुपयोग को रोकने के लिए ही यूआईडीएआई ने आधार हिस्‍ट्री जानने की सुविधा यूजर्स को दी है ताकि वे समय-समय पर इसे चेक करते रहें और कोई भी गड़बड़ी होने पर उसे तुरंत पकड़ लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here