Home देश-विदेश कर्नाटक का नाम बदलकर ‘बसव नाडु’ किया जाएगा….मंत्री के बयान से बढ़ी...

कर्नाटक का नाम बदलकर ‘बसव नाडु’ किया जाएगा….मंत्री के बयान से बढ़ी चर्चा, क्या विजयपुरा होगा बसवेश्वर

7

कर्नाटक के मंत्री एम.बी. पाटिल ने शुक्रवार को कहा कि विजयपुरा जिले का नाम 12वीं सदी के समाज सुधारक बसवेश्वर (बसवन्ना) के नाम पर रखने की मांग की जा रही है और पूरे कर्नाटक राज्य का नाम बदलकर बसवनाडु (बसवों की भूमि) करने में कुछ गलत नहीं है. उपमुख्यमंत्री डी. के. शिवकुमार ने कुछ दिन पहले रामनगर जिले का नाम बदलकर ‘बेंगलुरु दक्षिण’ करने का प्रस्ताव रखा, जिसके बाद राज्य के लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री पाटिल ने यह टिप्पणी की है.

विजयपुरा जिले की बबलेश्वर सीट से विधायक पाटिल ने कहा, “होयसल काल के दौरान इस क्षेत्र को विजयपुरा के नाम से जाना जाता था. फिर आदिल शाही वंश के शासन में यह बीजापुर बन गया. इसके बाद इसका नाम बदलकर विजयपुरा कर दिया गया. अब, कई लोगों ने मांग की है कि जिले का नाम बसवेश्वर किया जाना चाहिए. यह स्वाभाविक है क्योंकि जिला बसवन्ना का जन्मस्थल है और इसमें कुछ गलत नहीं है.”

उन्होंने यहां पत्रकारों से कहा, “हालांकि कुछ तकनीकी मुद्दे हैं. बीजापुर विजयपुरा बना है, और अगर इसे बसवेश्वर बनाया जाता है, तो कुछ असुविधा होगी, क्योंकि कई स्थानों पर नाम में बदलाव करना होगा. ऐसी चिंताएं जाहिर की गई हैं. मैं मुख्यमंत्री से चर्चा करूंगा और हम पक्ष-विपक्ष पर विचार करने के बाद निर्णय लेंगे.”

केंद्र सरकार ने 2014 में कर्नाटक की राजधानी बेंगलोर का नाम बेंगलुरु करने समेत कर्नाटक के 12 शहरों के नाम बदलने की मंजूरी दी थी. इसके बाद बीजापुर को विजयपुरा के नाम से जाना जाने लगा. कर्नाटक का नाम बदलकर ‘बसव नाडु’ करने के बारे में पूछे जान पर पाटिल ने कहा, “यह स्वाभाविक है, इसमें गलत क्या है? बसवन्ना ने ही दुनिया की पहली संसद ‘अनुभव मंतपा’ स्थापित की थी. उन्होंने सामाजिक अवधारणा दी थी. हम कहते रहते हैं कि हमारी भूमि ‘बसव नाडु’ बननी चाहिए और हमें ‘बसव संस्कृति’ को अपनाना चाहिए.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here