Home देश-विदेश SBI या PNB नहीं, यह सरकारी बैंक FD पर दे रहा है...

SBI या PNB नहीं, यह सरकारी बैंक FD पर दे रहा है सबसे ज्‍यादा ब्‍याज, कौन-से बैंक की क्‍या है दर, चेक करें

7

फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स यानी एफडी (FD) में भारतीय खूब पैसा लगाते हैं. रिटर्न की गारंटी और पैसा डूबने का खतरा न होने के कारण लोग एफडी को तरजीह देते हैं. एफडी को लेकर एक खास बात और है. भारत में बड़े बैंकों में लोग ज्‍यादा एफडी कराते हैं, जबकि ब्‍याज छोटे बैंक ज्‍यादा देते हैं. आज हम आपको उन सरकारी बैंकों के बारे में बताएंगे, जो तीन साल अवधि वाली एफडी पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज दे रहे हैं
भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) भारत का सबसे बड़ा बैंक है. एफडी कराने के लिए भारतीयों की पहली पसंद भी यही बैंक है. सरकारी बैंकों में कराई गई कुल एफडी में इसकी हिस्‍सेदारी 36 प्रतिशत है. लेकिन, यह एफडी पर ब्‍याज देने के मामले में पहले पायदान पर नहीं है.

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी बैंकों में एफडी पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज बैंक ऑफ बड़ौदा दे रहा है. तीन साल की एफडी पर बैंक ऑफ बड़ौदा 7.25 फीसदी तक ब्‍याज दे रहा है. यहां निवेश की गई 1 लाख रुपये की रकम तीन साल में बढ़कर 1.24 लाख रुपये हो जाएगी. बैंक ऑफ बड़ौदा के पास देश की कुल जमा एफडी का 6 फीसदी हिस्‍सा है. सरकारी बैंकों की कुल एफडी में से बैंक ऑफ बड़ौदा की हिस्‍सेदारी 10 फीसदी है.
पंजाब नेशनल बैंक तीन साल की एफडी पर 7 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहा है. यहां निवेश की गई 1 लाख रुपये की रकम तीन साल में बढ़कर 1.23 लाख रुपये हो जाएगी. पंजाब नेशनल बैंक के पास देश की कुल जमा एफडी का 6 फीसदी हिस्‍सा है. सरकारी बैंकों की कुल एफडी में से पीएनबी की हिस्‍सेदारी 10 फीसदी है.
केनरा बैंक तीन साल की एफडी पर 6.8 फीसदी तक की ब्याज दर प्रदान करता है. केनरा बैंक में कराई गई 1 लाख रुपये की रकम तीन साल में बढ़कर 1.22 लाख रुपये हो जाएगी. केनरा बैंक की देश में होने वाली कुल एफडी में 12 फीसदी हिस्‍सेदारी है.

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक तीन साल की एफडी पर 6.5 फीसदी तक ब्‍याज दे रहे हैं. इन तीनों बैंकों में निवेश की गई 1 लाख रुपये की रकम तीन साल में बढ़कर 1.21 लाख रुपये हो जाएगी. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में देश में होने वाली कुल एफडी में से 11 फीसदी एफडी कराई जाती हैं.
देश का सबसे बड़ा यानी भारतीय स्टेट बैंक (SBI), तीन साल की एफडी में ब्‍याज देने के मामले में चौथे पायदान पर है. एसबीआई तीन साल की एफडी पर 6.5 फीसदी की सालाना दर से ब्‍याज देता है. एसबीआई में कराई गई 1 लाख रुपये की एफडी राशि तीन साल में बढ़कर 1.21 लाख रुपये हो जाएगी.

यूको बैंक तीन साल की एफडी पर 6.3 फीसदी तक की ब्याज दर प्रदान करता है. यहां निवेश की गई 1 लाख रुपये की रकम तीन साल में बढ़कर 1.21 लाख रुपये हो जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here