Home देश-विदेश ‘खारा पानी पी रहे…’ गाजा के बच्‍चों की ऐसी दुर्दशा! संयुक्‍त राष्‍ट्र...

‘खारा पानी पी रहे…’ गाजा के बच्‍चों की ऐसी दुर्दशा! संयुक्‍त राष्‍ट्र ने बताया भयानक मंजर

8

संयुक्त राष्ट्र बाल सहायता एजेंसी यूनिसेफ ने कहा कि गाजा में आवश्यक वस्तुओं की कमी के कारण लोग अपने बच्चों को खारा पानी देने के लिए मजबूर हैं. बीबीसी ने यूनिसेफ के प्रवक्ता टोबी फ्रिकर के हवाले से कहा कि गाजा जिस कमी का सामना कर रहा था, उसे दूसरे स्तर पर बढ़ा दिया गया है. सहायता आपूर्ति के बारे में बात करते हुए फ्रिकर ने कहा कि सहायता आपूर्ति आ रही है, लेकिन वो काफी कम है.

येनिसेफ ने तत्काल मानवीय युद्धविराम और गाजा को सहायता आपूर्ति बढ़ाने का आह्वान किया. संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि रविवार को 30 से अधिक सहायता ट्रक गाजा में दाखिल हुए, जो सीमित आपूर्ति की अनुमति के बाद से क्षेत्र में सबसे बड़ा मानवीय सहायता काफिला है. गाजा में इजरायल की तरफ से बमबारी पहले से भी तेज हो चुकी है. इजरायल डिफेंस फोर्स ने आसमान के साथ-साथ जमीन से भी गाजा पर हमला बोल दिया है. इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू की तरफ से यह साफ कर दिया गया है जब तक वो हमास को पूरी तरह खत्‍म नहीं कर देते, यह हमले नहीं रुकेंगे.

हमास पर तेज हुए इजरायल के हमले
7 अक्टूबर को हमास की तरफ से गाजा सीमा लांघकर इजरायल में प्रवेश कर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया गया था. इस घटना में 1,400 इजरायलियों की मौत हो गई थी. हमास के आतंकी अपने साथ 239 लोगों को बंधक बनाकर वापस गाजा ले गए. जिसके बाद इजरायल की तरफ से जवाबी कार्रवाई की गई. गाजा पट्टी में घूसकर इजरायली डिफेंस फोर्स के हमले में अब तक 8,306 फिलिस्‍तीनियों की मौत हो चुकी है.

इजरायल का साथ देने पर अमेरिका पर हो रहे हमले
इजरायल पर हुए हमले के बाद अमेरिका वो पहला देश था जो उनके समर्थन में आगे आया था. अमेरिका की आर्मी को हालांकि इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ रहा है. 7 अक्‍टूबर को हमास के हमले के बाद से अब तक इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों पर लगातार हमले हो रहे हैं. इरान ने इन हमलों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अमेरिका ने जो बोया है वो वही काट रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here