Home देश-विदेश पहले भारत से ‘पंगा’, अब इजरायल को दिया ‘ज्ञान’, बड़बोले कनाडाई PM...

पहले भारत से ‘पंगा’, अब इजरायल को दिया ‘ज्ञान’, बड़बोले कनाडाई PM की नेतन्याहू ने ऐसे बोलती बंद कर दी

7

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत से पंगा लेने वाले कनाडा ने अब इजरायल को ज्ञान देने की कोशिश की है. हमास-इजरायल जंग के दौरान गाजा में मौतों को लेकर इजरायल को अप्रत्यक्ष रूप से कसूरवार ठहराने वाले कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को बेंजामिन नेतन्याहू ने फटकार लगाई है और गाजा में इजरायल के जमीनी आक्रमण का बचाव भी किया. दरअसल, इजरायल और हमास के बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की ओर से गाजा पट्टी को लेकर दिए गए एक बयान को लेकर बेंजामिन नेतन्याहू ने आड़े हाथों लेते हुए कहा कि आम नागरिकों पर इजरायल नहीं, बल्कि हमास हमला कर रहा है.

दरअसल, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने गाजा में मौतों पर चिंता व्यक्त की थी और इजरायली सरकार से संयम बरतने का आग्रह करने को कहा था. हमास के खिलाफ युद्ध के बाद से इजरायल की सबसे तीखी आलोचना में जस्टिन ट्रूडो ने कहा था कि गाजा पट्टी में महिलाओं और बच्चों की हत्या बंद होनी चाहिए. इस पर बेंजामिन नेतन्याहू ने पलटवार करते हुए कहा कि गाजा में आम नागरिकों को जानबूझकर इजरायल नहीं, बल्कि हमास निशाना बना रहा है.

बेंजामिन नेतन्याहू ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा, ‘यह इजराइल नहीं है जो जानबूझकर नागरिकों को निशाना बना रहा है, बल्कि हमास है, जिसने नरसंहार के बाद से यहूदियों पर किए गए सबसे भयानक हमले में नागरिकों के सिर काटे, उन्हें जलाए और नरसंहार किया. जहां इजरायल आम नागरिकों को नुकसान से दूर रखने के लिए सब कुछ कर रहा है, वहीं हमास उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए सब कुछ कर रहा है.’
उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने यह भी कहा कि इज़राइल गाजा में नागरिकों को मानवीय गलियारे और सुरक्षित क्षेत्र प्रदान कर रहा है, जबकि हमास उन्हें बंदूक की नोक पर जाने से रोकता है. उन्होंने कहा कि इस युद्ध अपराध के लिए हमास को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए, न कि इजरायल को. यह हमास ही है जो आम नागरिकों के पीछे छिपकर नागरिकों को निशाना बना रहा है. दुनिया के सभी सभ्य देशों क हमास की बर्बरता को हराने में इजरायल का समर्थन करना चाहिए.

जस्टिन ट्रूडो ने क्या कहा था?
कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा था कि मैं इजरायल सरकार से अधिकतम संयम बरतने का आग्रह करता हूं. दुनिया टीवी और सोशल मीडिया पर देख रही है कि हम डॉक्टरों, परिवार के सदस्यों, जीवित बचे लोगों, उन बच्चों की गवाही सुन रहे हैं जिन्होंने अपने माता-पिता को खो दिया है. पश्चिमी प्रांत ब्रिटिश कोलंबिया में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए ट्रूडो ने कहा था कि दुनिया महिलाओं, बच्चों और शिशुओं की हत्या देख रही है. इसे रोकना होगा. हालांकि, जस्टिन ट्रूडो ने यह भी कहा कि हमास को फ़िलिस्तीनियों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करना बंद करना होगा और अपने सभी बंधकों को रिहा करना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here