Home देश-विदेश आज उड़ने लगे टाटा ग्रुप की इस कंपनी के शेयर, तूफानी तेजी...

आज उड़ने लगे टाटा ग्रुप की इस कंपनी के शेयर, तूफानी तेजी के पीछे टाटा टेक आईपीओ का है हाथ

10

टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा इनवेस्टमेंट के शेयरों में आज यानी 17 नवंबर को तूफानी तेजी आई. कंपनी के शेयर अपनी 20 फीसदी की अपर सर्किट सीमा को छूकर 3,908.90 रुपये (Tata Investment share Price) के भाव पर बंद हुए. एनालिस्‍ट्स इस तेजी के पीदे 22 नवंबर को खुलने वाले टाटा टेक्नोलॉजीज (Tata Technologies) के IPO का हाथ मान रहे हैं. उनका कहना है कि इस आईपीओ से टाटा इनवेस्‍टमेंट को अपनी वैल्यू अनलॉक करने में मदद मिलेगी. इसी के चलते इसके शेयरों में यह तेजी आई है. टाटा टेक्नोलॉजीज, टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी है. टाटा मोटर्स में टाटा इन्वेस्टमेंट एक प्रमोटर ग्रुप इकाई है.

टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (TICL) एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) है. यह इक्विटी और इक्विटी-से जुड़े सिक्योरिटीज जैसे लंबी अवधि के निवेश कारोबार करती है. इसके पास टाटा मोटर्स के अलावा टाटा केमिकल्स (TataChemicals), टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (, Tata Consumer Products), ट्रेंट (Trent), टाटा एलेक्सी (Tata Elxsi), टाटा स्टील (Tata Steel) और टीसीएस (TCS) में भी हिस्‍सेदारी है.

साल 2023 में अब तक 84 फीसदी चढ़ा शेयर
टाटा इन्वेस्टमेंट का शेयर साल 2023 में अब तक 84 फीसदी चढ़ चुका है. साल 2009 के बाद किसी एक साल में इस स्‍टॉक में आई यह सबसे ज्‍यादा तेजी है. 2009 में टाटा ग्रुप का यह स्टॉक करीब 120 फीसदी चढ़ा था. पिछले एक महीने में यह शेयर 18 फीसदी चढ़ चुका है. एक साल में इस शेयर में 63 फीसदी की तेजी आई है. पांच साल में यह स्‍टॉक निवेशकों को 359 फीसदी का रिटर्न दे चुका है.

टॉप मैनेजमेंट में हुआ है बदलाव
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, टाटा इन्वेस्टमेंट के शेयरों में यह तेजी ऐसे समय में जब कंपनी ने अपने टॉप मैनेजमेंट में कुछ नई नियुक्ति किया है. कंपनी ने वैभव गोयल को नया जनरल मैनेजर नियुक्त किया है. गोयल एक चार्टर्ड अकाउंटेंट और चार्टर्ड फाइनेंशयिल एनालिस्ट हैं. गोयल के पास 15 सालों से इस फील्‍ड में हैं और भारतीय बाजार के विभिन्न प्रमुख क्षेत्रों काम कर चुके हैं. टाटा इनवेस्‍टमेंट्स के अनुसार, इसके अलावा गोयल के पास 5 साल से अधिक का फंड मैनेजमेंट का अनुभव भी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here