Home देश-विदेश सरकार ने लिया बड़ा फैसला….आएंगी 50,000 नई नौकरी, अन्य 1.50 लाख लोगों...

सरकार ने लिया बड़ा फैसला….आएंगी 50,000 नई नौकरी, अन्य 1.50 लाख लोगों को भी मिलेगा रोजगार

6

अगर आप टेक और आईटी सेक्टर में नई नौकरी का इंतजार कर रहे हैं तो आने वाले दिनों में आपका यह इंतजार खत्म होने वाला है. क्योंकि, इस क्षेत्र में 50,000 नई नौकरी पैदा होने की संभावना है. दरअसल सरकार ने डेल, एचपी, फ्लेक्सट्रोनिक्स और फॉक्सकॉन सहित 27 कंपनियों को आईटी हार्डवेयर के लिए नई उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (PLI) योजना के तहत मंजूरी दी गई है. सरकार ने यह जानकारी दी.

इस योजना के अंतर्गत लैपटॉप, टैबलेट, पीसी (कंप्यूटर), सर्वर और बहुत छोटे उपकरण आते हैं. इस योजना से लगभग 3,000 करोड़ रुपये के वृद्धिशील निवेश की उम्मीद है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस योजना से 3.5 लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त उत्पादन होगा और 50,000 लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार और 1.5 लाख लोगों के लिए अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होंगे.

आईटी सेक्टर में ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनने की तैयारी
यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है, जब भारत आईटी हार्डवेयर कंपनियों को नीतिगत आकर्षणों और प्रोत्साहन योजनाओं से लुभा रहा है, और खुद को हाई-टेक मैन्युफैक्चरिंग के लिए ग्लोबल सेंटर के रूप में स्थापित करने के लिए मजबूती से प्रयास कर रहा है.

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि पीएलआई आईटी हार्डवेयर योजना के तहत 27 कंपनियों को मंजूरी दी गई है. इनमें से करीब 95 फीसदी यानी 23 कंपनियां पहले दिन से विनिर्माण शुरू करने के लिए तैयार हैं.” 4 कंपनियां उत्पादन अगले 90 दिनों में शुरू कर देंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here