Home देश-विदेश 4 ट्रिलियन डॉलर के पार निकली भारत की GDP, चौथी सबसे बड़ी...

4 ट्रिलियन डॉलर के पार निकली भारत की GDP, चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के बेहद करीब

8

अर्थव्‍यवस्‍था के मोर्चे पर एक अच्‍छी खबर आई है. भारतीय सकल घरेलू उत्‍पाद (GDP) का आकार 4 ट्रिलियन डॉलर से ज्‍यादा हो गया है. इसके साथ ही भारत अब दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के काफी करीब पहुंच गया है. यह 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में एक अहम पड़ाव है. दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को साल 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंचाने का लक्ष्य रखा है.

जीडीपी लाइव के आंकड़ों के अनुसार, भारत ने यह मुकाम 18 नवंबर की रात को हासिल किया. 18 नवंबर 2023 को रात करीब साढ़े 10 बजे भारत की जीडीपी का साइज पहली बार 4 ट्रिलियन डॉलर के पार निकला. चौथे पायदान पर मौजूद जर्मनी और भारत की जीडीपी के बीच का अंतर अब बहुत कम बचा है. महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने भी इस उपलब्धि पर एक ट्वीट किया है. इसमें जीडीपी लाइव के ग्राफ को शेयर किया गया है.

अमेरिका है सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था
अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. अमेरिका की जीडीपी का आकार 26.7 ट्रिलियन डॉलर है. दूसरे नंबर पर भारत का पड़ोसी चीन है. चीन की जीडीपी का साइज 19.24 ट्रिलियन डॉलर. 4.39 ट्रिलियन डॉलर के साथ जापान तीसरे नंबर पर है, जबकि जर्मनी 4.28 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ चौथे स्थान पर है. भारत ने इससे पहले पिछले साल ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ा था और दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here