Home देश-विदेश आज भी बंद है शेयर बाजार? जानें क्या है बीएसई, एनएसई और...

आज भी बंद है शेयर बाजार? जानें क्या है बीएसई, एनएसई और एमसीएक्स का लेटेस्ट अपडेट

7

 घरेलू शेयर बाजार के लिए यह महीना बढ़िया साबित हुआ है. पिछले चार लगातार सप्ताह से बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी में तेजी देखी जा रही है. आगे भी बाजार की यह रफ्तार बनी रहने की उम्मीद है, लेकिन उससे पहले एक अलग अपडेट सामने आया है.

आज कारोबारी सप्ताह का पहला दिन यानी सोमवार है. अमूमन हर सप्ताह में सोमवार से बाजार के लिए नए सप्ताह की शुरुआत होती है. बाजार सोमवार से शुक्रवार तक हर रोज सुबह के सवा नौ बजे से शाम के साढ़े तीन बजे तक खुला रहता है. इस दौरान इन्वेस्टर व ट्रेडर अपने-अपने पसंद के सौदे करते हैं. इस सोमवार को स्थिति अलग रहने वाली है, क्योंकि आज प्रमुख भारतीय शेयर बाजार बंद रहने वाले हैं.

चार दिनों का होगा ये सप्ताह

बीएसई और एनएसई के एक नोटिस के अनुसार, सोमवार (27 नवंबर) को गुरु नानक जयंती के मौके पर घरेलू शेयर बाजार बंद रहेगा. इस मौके पर दोनों प्रमुख शेयर बाजारों में कोई ट्रेड नहीं हो पाएगा. बाजार के लिए इस बार सप्ताह की शुरुआत मंगलवार से होगी. इस तरह से बाजार के लिए यह सप्ताह पांच दिनों के बजाय चार दिनों का ही होगा.

इन एक्सचेंजों पर होगा असर

नोटिस के अनुसार, दोनों प्रमुख घरेलू शेयर बाजारों बीएसई और एनएसई पर आज इक्विटी, डेरिवेटिव और एसएलबी सेगमेंट समेत सभी सेगमेंट में कारोबार बंद रहेगा. वहीं, गुरु नानक जयंती के मौके पर कमॉडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स सिर्फ मॉर्निंग सेशन में बंद रहेगा. एमसीएक्स पर शाम के सेशन में 5 बजे से 11:30 बजे तक कारोबार होगा. जबकि एग्री एक्सचेंज एनसीडीईएक्स दोनों सेशन के लिए बंद रहेगा.

एक महीने में दूसरी छुट्टी

नवंबर महीना रैली के साथ-साथ बाजार के लिए छुट्टियों वाला भी साबित हुआ है. इस महीने पहले भी एक दिन बाजार में छुट्टी रह चुकी है. इससे पहले 14 नवंबर को दिवाली बलि प्रतिपदा के मौके पर घरेलू शेयर बाजार बंद रहा था. मतलब नवंबर महीने में बाजार की दो छुट्टियां हो गई हैं. ऐसा बहुत कम ही होता है कि एक महीने में बाजार की दो-दो छुट्टियां पड़ जाएं.

4 सप्ताह में इतना चढ़ा बाजार

घरेलू बाजार की बात करें तो पिछले सप्ताह के अंतिम दिन शुक्रवार 24 नवंबर को सेंसेक्स और निफ्टी में लगातार दूसरे दिन गिरावट आई थी. सेंसेक्स शुक्रवार को 47.77 अंक गिरकर 65,970.04 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी 7.30 अंक फिसलकर 19,794.70 अंक पर रहा. सप्ताह के हिसाब से देखें तो लगातार चौथा सप्ताह बाजार के लिए फायदे वाला रहा था. पिछले 4 सप्ताह के दौरान सेंसेक्स करीब 2,200अंक यानी करीब 3.50 फीसदी मजबूत हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here