Home देश-विदेश पैसा बचाने का आखिरी मौका! दिसंबर जाने से पहले कर लें टैक्‍स...

पैसा बचाने का आखिरी मौका! दिसंबर जाने से पहले कर लें टैक्‍स बचाने के 4 उपाय, नौकरी बदलने वालों के लिए खास

2

 साल 2024 शुरू होने में अब सिर्फ यही एक महीना बचा है. दिसंबर की शुरुआत हो चुकी है और इसके खत्‍म होते ही नया साल शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही टैक्‍स बचाने की भागदौड़ भी शुरू हो जाएगी. सरकार ने अब 2 तरह की टैक्‍स व्‍यवस्‍था लागू कर दी है तो लोगों को इसे समझने के लिए थोड़ा समय भी चाहिए. एक्‍सपर्ट के हवाले से हम आपको यह बता रहे हैं कि दिसंबर से पहले आपको 4 ऐसे कौन से काम खत्‍म कर लेने चाहिए, जो आपके टैक्‍स की रणनीति को सही दिशा में ले जाने का काम करेंगे. क्‍लीयर के फाउंडर अर्चित गुप्‍ता के नजरिये से आपको रणनीति बनाने में मदद मिलेगी.

अपने लिए समझ लें कौन सी व्‍यवस्‍था बेहतर
अगर आपको अभी भी दोनों टैक्स व्यवस्थाओं को समझने का मौका नहीं मिला है, तो अब समय आ गया है कि आप देखें कि कौन सी व्यवस्था आपके लिए बेहतर काम करेगी. बेशक आपके पास अपना आईटीआर दाखिल करते समय अधिक अनुकूल टैक्स व्यवस्था को बदलने का मौका होता है, लेकिन यह बेहतर होगा क‍ि आप टैक्स को आसानी से प्रबंधित करना सीखें, ताकि जो भी व्यवस्था आपके लिए फायदेमंद हो, उसके आधार पर टीडीएस आपके टैक्स खर्च का ख्याल रख सके.

पुरानी व्‍यवस्‍था का कैसे उठाएं लाभ
यदि आप पुरानी टैक्स व्यवस्था का विकल्प चुन रहे हैं, तो आपको सेक्शन 80सी कटौती का अधिकतम लाभ उठाने की कोशिश करनी चाहिए. जहां कुल कर योग्य आय 1.5 लाख रुपये तक कम हो सकती है. आपके जोखिम प्रोफाइल और निवेश की समय सीमा के आधार पर कई विकल्प उपलब्ध हैं. कई करदाता जो पुरानी व्यवस्था को चुनते हैं, वे धारा 80सी का पूरा लाभ नहीं उठा पाते. लिहाजा उन्हें कुछ अतिरिक्त कर का भुगतान करना पड़ता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here