Home देश-विदेश जिहादी नेटवर्क पर NIA का वार, 4 राज्यों में 19 ठिकानों पर...

जिहादी नेटवर्क पर NIA का वार, 4 राज्यों में 19 ठिकानों पर छापेमारी, आपत्तिजनक दस्तावेज-डेटा जब्त

7

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने सोमवार को एक अत्यधिक कट्टरपंथी जिहादी आतंकवादी समूह का भंडाफोड़ करके दक्षिण भारत में 19 जगहों पर तलाशी ली, जो मुख्य रूप से डिजिटल प्लेटफॉर्मों पर एक्टिव है. एनआईए राज्यों की पुलिस के साथ इस वक्त कर्नाटक में 11 जगहों, महाराष्ट्र में तीन जगहों, झारखंड में चार जगहों और दिल्ली में एक जगह पर छापेमारी ऑपरेशन चल रही है. सूत्र बताते हैं कि आतंकी समूह का इरादा पूरे भारत में कई जगहों को निशाना बनाना था और वह भारत विरोधी गतिविधियों में लगा हुआ था. बताया गया है कि तलाशी ऑपरेशन में कई डिजिटल उपकरण जब्त किए गए, जिनमें बड़ी मात्रा में आपत्तिजनक डेटा और दस्तावेज थे.

जांच एजेंसी एनआईए ने कहा कि पहले के एक ऑपरेशन में 6 दिसंबर को प्रतिबंधित पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी संगठनों की शाखाओं द्वारा रची और संचालित की गई आतंकी साजिश के बारे में जम्मू-कश्मीर में कई जगहों पर कार्रवाई की गई थी. इससे पहले एनआईए ने आईएसआईएस आतंकी साजिश मामले में 44 जगहों पर छापेमारी की थी. एनआईए की यह कार्रवाई आईएसआईएस आतंकी साजिश मामले में कर्नाटक और महाराष्ट्र में 40 से अधिक स्थानों पर छापेमारी के कुछ दिनों बाद आई है. जांच एजेंसी ने मामले के सिलसिले में महाराष्ट्र के पुणे से 13 लोगों को भी गिरफ्तार किया था.

यह छापेमारी अल-कायदा और आईएसआईएस जैसे आतंकवादी समूहों से प्रभावित आतंकी साजिश से संबंधित जांच के हिस्से के रूप में हुई. आतंकवादी संगठनों ने भारत में इस्लामी शासन स्थापित करने के लिए हिंसक जिहाद छेड़ने के लिए धार्मिक कक्षाएं चलाने के अलावा समान विचारधारा वाले युवाओं को अपने साथ शामिल किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here