Home देश-विदेश गूगल के यूजर्स को मिलेंगे 5240 करोड़ रुपये, कॉम्पिटीशन को कम करने...

गूगल के यूजर्स को मिलेंगे 5240 करोड़ रुपये, कॉम्पिटीशन को कम करने के लिए अवैध तरीके अपनाने के आरोप में दोषी

4

गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट को यूएस में एंटीट्रस्ट के एक मामले में 70 करोड़ डॉलर (5822 करोड़ रुपये) का भुगतान करेगी. यह पैसा कंपनी के यूएस में ग्राहकों और राज्य सरकारों को जाएगा. एंटीट्रस्ट कई कानूनों का एक ग्रुप होता है जिन्हें इसलिए बनाया जाता है ताकि बाजार में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा हो सके और कोई एक बड़ी कंपनी किसी दूसरी कंपनी को दबाए नहीं. बाजार में हेल्दी कॉम्पिटीशन का फायदा आम लोगों को भी मिलता है.

गूगल ने सेटलमेंट के तहत यह रकम चुकाने पर सहमति जताई है. साथ ही गूगल ने इस बात का भी आश्वासन दिया है कि वह प्ले स्टोर पर डेवलपर्स के लिए कॉम्पिटीशन बैरियर भी कम करेगी. इसमें ऐप्स को ऐसी क्षमता दी जाएगी जिससे ग्राहक सीधे उन्हें भुगतान कर सकें. 2021 में यूएस के कई राज्यों ने एक साथ मिलकर गूगल के खिलाफ केस दायर किया था. इनका कहना था कि गूगल लोगों तक ऐप्स को पहुंचाने या ना पहुंचाने के लिए अपनी ताकत का गलत इस्तेमाल कर रहा है.

ऐप्स को कहीं और बिकने से रोका
इसमें 37 अटॉर्नी जनरल ने आरोप लगाया था कि गूगल गैर-प्रतिस्पर्धी तरीकों का इस्तेमाल कर ऐप्स को उसके प्ले स्टोर के अलावा किसी भी और जगह बिकने से रोक रहा है. गौरतलब है कि प्ले स्टोर पर उसका पेमेंट सिस्टम इन ऐप्स की ब्रिकी पर कमीशन कलेक्ट करता है. इस मामले में सेटलमेंट सितंबर में ही हो गया था लेकिन इसे सार्वजनिक सोमवार को किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here