Home छत्तीसगढ़ पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से छाए बादल, नए साल के पहले सप्ताह...

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से छाए बादल, नए साल के पहले सप्ताह में बरसने की संभावना

3

साल का अंत तो बेहद ही सामान्य ठंड के साथ बीत जाएगा. मगर नए साल के पहले सप्ताह में छाए बादल बरस भी सकते हैं. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव और दो दिशाओं की हवा के मिलन से राज्य का मौसम बदलने की संभावना बन रही है. अभी बादलों की वजह से रात का पारा और चढ़ने तथा दिन में मौसम में ठंडकता रहने का अनुमान है.

शुक्रवार से अपना असर दिखा रहा पश्चिमी विक्षोभ
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के जाने के बाद भी राज्य में आने वाली हवा की दिशा नहीं बदली है. जिसकी वजह से ठंड की वापसी नहीं हुई है. वातावरण में मौजूद नमी की वजह से रायपुर में रात का तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस में तक अधिक हो चुका है. इसके प्रभाव से ठंड बेहद कम हो चुकी है और इसमें आने वाले दिनों में और कमी आने की गुंजाइश बन रही है. जानकारी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ ने अपना प्रभाव शुक्रवार से दिखाना शुरू कर दिया है.

2 से 3 डिग्री तापमान बढ़ने की संभावना
मौसम विशेषज्ञ एच पी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश में अगले तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में 2 – 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. सर्वाधिक अधिकतम तापमान डोंगरगढ़ का 29.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री अंबिकापुर में दर्ज किया गया है. प्रदेश में आज मौसम शुष्क रहने की संभावना है. आज राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here