Home देश-विदेश राजस्‍थान के मरुस्‍थल में पहुंची UAE आर्मी, ‘जवाब’ देने को तैयार भारतीय...

राजस्‍थान के मरुस्‍थल में पहुंची UAE आर्मी, ‘जवाब’ देने को तैयार भारतीय सेना, शुरू हुआ ऑपरेशन ‘डेजर्ट साइक्‍लोन

1

संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) की सेना इन दिनों राजस्‍थान के मरुस्थल में मौजूद है. वहीं यूएई की सेना को ‘जवाब’ देने के लिए भारतीय सेना ने ऑपरेशन ‘डेजर्ट साइक्लोन 2024’ की तैयारी पूरी कर ली है. यहां आप कुछ और समझ रहे हों, तो जरा रुक जाइए. दरअसल, ‘डेजर्ट साइक्लोन 2024’ कुछ और नहीं, बल्कि भारत और यूएई की सेना के बीच शुरू होने वाला एक संयुक्‍त युद्ध अभ्‍यास है.

भारतीय सेना के अतिरिक्त जन सूचना महानिदेशालय (एडीजीपीआई) द्वारा साझा की गई सूचना के अनुसार, दोनों देशों के बीच होने वाला संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास ‘डेजर्ट साइक्लोन 2024’ की शुरूआत 2 जनवरी 2024 को होगी. करीब दो सप्‍ताह तक चलने वाले इस युद्धाभ्‍यास का समापन 15 जनवरी 2024 को होगा. डेजर्ट साइक्‍लोन का उद्देश्‍य अबर्न ऑपरेशन की बेस्‍ट प्रैक्टिस और अंतरसंचालनीयता (इंटरऑपरेशनबिलिटी) को बेहतर करना बेहतर बनाना है.

नौसेना भी कर चुकी हैं संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास
डीजीपीआई के अनुसार, भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच न केवल सहस्राब्दी पुरानी सांस्कृतिक दोस्‍ती है, बल्कि अच्‍छे धार्मिक और आर्थिक संबंध रहे हैं. यह युद्धाभ्‍यास दोनों सेनाओं के बीच रणनीतिकि और सैद्धांतिक जानकारी साझाा करने का प्रयास है. उल्‍लेखनीय है कि इससे पूर्व अगस्‍त में दोनों सेना की नौसेना एक संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास कर चुकी है. इस युद्धाभ्‍यास में भारतीय नौसेना के आईएनएस विशाखापट्नम और आईएनएस त्रिखंड ने हिस्‍सा लिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here