Home देश-विदेश लुट जाएगी जिंदगीभर की कमाई! आपके पास आया मैसेज फेक है या...

लुट जाएगी जिंदगीभर की कमाई! आपके पास आया मैसेज फेक है या नहीं, ऐसे करें पता

3

जिटल पेमेंट का चलन बढ़ता जा रहा है. वहीं फर्जी मैसेज या कॉल के जरिए होने वाली ठगी भी बढ़ रही है. फेक मैसेज से आपको अलर्ट रहने की जरूरत रहती है. एक छोटी सी गलती होने पर जिंदगीभर की कमाई लुट सकती है. कई बार हम यह तय ही नहीं कर पाते हैं कि आखिर जो मैसेज हमारे पास आया है वो फेक है या फिर असली. अगर आप बैंक या पैसे से जुड़े फेक मैसेज से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिसके जरिए आसानी से पहचान सकते हैं कि मैसेज फेक है या नहीं.

ऐसे आदमी का मैसेज आए जिसे आप जानते ही नहीं है तो यह आपके लिए किसी खतरे की निशानी हो सकता है. फेक मैसेज की पहचान नाम और नंबर से की जा सकती है. बैंक से मैसेज आमतौर पर बैंक के नाम के साथ आता है जैसे VM-ICICI BANK, AD-iciceibn, JD-ICICIBK. कोई भी बैंक किसी निजी नंबर का इस्‍तेमाल नहीं करता है. ऐसे में पर्सनल दिखने वाले नंबर से आने वाला कोई भी मैसेज स्पष्ट रूप से एक फ्रॉड मैसेज हो सकता है.

ग्रामर या स्पेलिंग पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं ठग</strong>
फ्रॉड मैसेज करने वाले के कुछ वॉर्निंग साइन भी होते हैं. जिससे आप इसकी वैलिडिटी को आसानी से समझ सकते हैं. फेक मैसेज भेजने वाली की भाषा देखकर भी पहचान सकते हैं. फेक मैसेज में स्पेलिंग मिस्टेक या शब्दों में बेवजह कैपिटल लेटर होती है. ठग ग्रामर या स्पेलिंग पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here