Home देश-विदेश अगले 2 महीनों में देश को मिलेगी कई बड़ी सौगातें, रेल और...

अगले 2 महीनों में देश को मिलेगी कई बड़ी सौगातें, रेल और रोड से जुड़े 5 बड़े प्रोजेक्‍ट्स का होगा उद्घाटन

1

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जिन योजनाओं का उद्घाटन आने वाले दिनों में कर सकते हैं, उनमें जम्‍मू-कश्‍मीर में बना चिनाब ब्रिज, मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक, दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे का गुजरात में बना सेक्‍शन, दिल्‍ली का द्वारका एक्‍सप्रेसवे और ताज महल तक आगरा मेट्रो शामिल हैं. इनके अलावा भी प्रधानमंत्री देश भर में बने कई अन्‍य प्रोजेक्‍ट्स को भी जनता को समर्पित करेंगे.

दुनिया के सबसे ऊंचे आर्क रेलवे ब्रिज, चिनाब पुल का उद्घाटन जल्‍द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं. इस पुल के माध्‍यम से कश्‍मीर देश के बाकी रेल नेटवर्क से जुड़ जाएगा. उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक पर बना यह ब्रिज 1315 मीटर लंबा और 359 मीटर ऊंचा है.

भारत के पहले फुली एक्‍सेस कंट्रोल्‍ड 8 लेन एलिवेटेड एक्‍सप्रेसवे, द्वारका एक्‍सप्रेसवे का उद्घाटन भी आम चुनाव से पहले होने की पूरी संभावना है. देश की सबसे चौड़ी 3.6 किमी लंबी सुरंग इस एक्सप्रेसवे पर ही बनाई गई है. इस सुरंग के माध्‍यम से हरियाणा और पश्चिमी दिल्ली के बीच इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से संपर्क में सुधार होगा. द्वारका एक्सप्रेसवे के निर्माण में 2 लाख मीट्रिक टन स्टील का इस्तेमाल किया जा रहा है. यह विश्‍व विख्‍यात एफिल टॉवर में इस्तेमाल किए गए स्‍टील से 30 गुना ज्यादा है.

दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे के 2 और खंडों का उद्घाटन भी आने वाले 2 महीनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं. देश के इस सबसे लंबे एक्‍सप्रेसवे के सोहना-दौसा-लालसोट और मोदक-झाबुआ खंडों का उद्घाटन पहले ही हो चुका है. अब राजस्‍थान और गुजरात के खंडों पर यातायात को प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखाएंगे.

आगरा मेट्रो का उद्घाटन भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आम चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले कर सकते हैं. यह उत्तर प्रदेश की चौथी मेट्रो परियोजना होगी जिसका संचालन चालू हो जाएगा. आगरा में मेट्रो शुरू होने से यहां हर साल आने वाले लाखों पर्यटकों को खूब सुविधा होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here