Home एक्सक्लूसीव यदि शुगर का पारा चढ़ गया है उपर तो दिमाग भी बूढ़ा...

यदि शुगर का पारा चढ़ गया है उपर तो दिमाग भी बूढ़ा होता है पहले, लेकिन कर लेंगे ये काम तो जवानी में बुढ़ापे का नहीं सहना होगा दंश

4

Diabetes Brain Ageing: जिन लोगों का ब्लड शुगर का पारा चढ़ा रहता है उन लोगों में ब्रेन एजिंग यानी समय से पहले दिमाग के बूढ़ा होने की आशंका बहुत अधिक रहती है. आजकल युवाओं में तेजी से डायबिटीज की बीमारी होने लगी है. ऐसे में यदि जीवन में कुछ हेल्दी तरीकों को अपना लिया जाए तो डायबिटीज के कारण होने वाले दिमाग के इस बुढ़ापे के जोखिम को कम किया जा सकता है. यह बात एक रिसर्च में सामने आई है. रिसर्च के मुताबिक यदि डायबिटीज के मरीज अपने लाइफस्टाइल में कुछ हेल्दी सुधार कर लें इस बेवजह की परेशानी से बच सकता है.

औसतन चार साल बूढ़ा हो जाता है ब्रेन
स्वीडन में कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट के एक अध्ययन में पाया गया है कि यदि डायबिटीज के मरीज शराब को कम कर दें या पिएं ही नहीं और रेगुलर एक्सरसाइज करें और सिगरेट को हाथ न लगाएं तो उनका दिमाग समय से पहले कमजोर नहीं होगा. इस अध्ययन में वैज्ञानिकों ने 31 हजार डायबिटीज मरीजों के ब्रेन एमआरआई का विश्लेषण किया. इस एमआरए के मुताबिक जो व्यक्ति डायबेटिक थे या प्री-डायबेटिक ही क्यों न थे, उनका दिमाग वास्तविक समय से औसतन 2.3 साल ज्यादा बूढ़ा हो गया था. यहां ज्यादा बूढ़ा का मतलब है कि उस उम्र में दिमाग की कोशिकाओं को जितना तंदुरुस्त होना चाहिए था वैसा नहीं था बल्कि औसतन 2.3 साल ज्यादा उम्र वाला दिमाग हो गया था. दरअसल, एक निश्चित उम्र के बाद हर किसी में दिमाग की तंतुएं कमजोर होने लगती है, ब्रेन की कोशिकाएं उतनी सक्षम नहीं होती जितनी जवानी में होती है. इसे एज रिलेटेड चेंजेज कहा जाता है. अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने डायबिटीज को सही तरीके से हैंडल नहीं किया उनका दिमाग वास्तविक उम्र से चार साल ज्यादा बूढ़ा हो गया था.

भूलने की बीमारी का भी खतरा
इसके बाद वैज्ञानिकों ने यह देखा कि किन लोगों का ब्रेन उसकी वास्तविक आयु के बराबर था. अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने डायबिटीज रहते हुए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाया, हेल्दी खाना खाया, रेगुलर एक्सरसाइज की, शराब-सिगरेट का सेवन बहुत कम किया, उन लोगों का ब्रेन एकदम फिट था बल्कि ज्यादा सक्रिय था. प्रमुख शोधकर्ता अबिगेल डोव ने बताया कि अगर क्रोनोलॉजिकल उम्र के हिसाब से किसी का ब्रेन ज्यादा बूढ़ा दिखता है तो इससे भूलने की बीमारी डिमेंशिया का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है. यानी जो लोग डायबेटिक हैं अगर उनका लाइफस्टाइल हेल्दी नहीं होता तो उन्हें भूलने की बीमारी का खतरा कई गुना ज्यादा रहता है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों को नियमित एक्सरसाइज करनी चाहिए.इसके साथ ही हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. रोज हरी पत्तीदार सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए. बाहर के खाने पर जितना कंट्रोल हो सके उतना कंट्रोल करना चाहिए.