Home देश ब्याज दर में कटौती के बाद अमेरिकी शेयर बाजार ने बनाया रिकॉर्ड,...

ब्याज दर में कटौती के बाद अमेरिकी शेयर बाजार ने बनाया रिकॉर्ड, सेंसेक्स-निफ्टी पर होगा ये असर!

3

अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व के द्वारा ब्याज दर में कटौती का महीनों लंबा इंतजार समाप्त हो चुका है. फेडरल रिजर्व ने बाजार की उम्मीद से बढ़कर ब्याज दर में 0.50 फीसदी की बड़ी कटौती कर दी है. उसके बाद अमेरिकी शेयर बाजार बुधवार को नए रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गए. हालांकि बाद में बाजार गिरावट का शिकार हो गया.

फेडरल रिजर्व के ऐलान से पहले अमेरिकी बाजार में वोलेटाइल कारोबार हो रहा था और प्रमुख सूचकांक 1 फीसदी से ज्यादा के दायरे में ऊपर-नीचे हो रहे थे. ब्याज दरें कम होने का ऐलान सामने आने के बाद एक समय अमेरिकी बाजार नए रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हो गए. डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज और एसएंडपी 500 इंडेक्स 1 फीसदी के आस-पास की तेजी के साथ नए उच्च स्तर तक पहुंच गए.

हालांकि बाजार इस मोमेंटम को बरकरार नहीं रख पाया और बाद में नुकसान में बंद हुआ. कारोबार समाप्त होने के बाद डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 0.25 फीसदी की हल्की गिरावट के साथ 41,503.10 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह एसएंडपी 500 इंडेक्स 0.29 फीसदी लुढ़ककर 5,618.26 अंक पर और नास्डैक कंपोजिट 0.31 फीसदी गिरकर 17,573.30 अंक पर बंद हुआ.

उससे पहले फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने नीतिगत ऐलान किया. उन्होंने बताया कि फेडरल रिजर्व ने ब्याज दर को 50 बेसिस पॉइंट यानी 0.50 फीसदी कम करने का फैसला लिया है. बाजार को 0.25 फीसदी की कटौती की उम्मीद थी. फेडरल रिजर्व के द्वारा ब्याज दर में कटौती की उम्मीद से बाजार में रैली देखी जा रही थी. अमेरिकी बाजार लगातार सात दिनों से मजबूत हो रहे थे. एनालिस्ट का मानना है कि ब्याज दर में कटौती को बाजार पहले ही डाइजेस्ट कर चुका है.

फेडरल रिजर्व के फैसले का असर आज घरेलू शेयर बाजार पर भी दिख सकता है. बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी में आज अच्छी शुरुआत के संकेत मिल रहे हैं. बाजार खुलने से पहले गिफ्ट सिटी में निफ्टी का वायदा करीब 30 अंक के प्रीमियम में कारोबार कर रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here