Home देश-विदेश पाक‍िस्‍तान का हाल केवल इन 2 देशों से ठीक…. भारत पड़ोसी देशों...

पाक‍िस्‍तान का हाल केवल इन 2 देशों से ठीक…. भारत पड़ोसी देशों से कहीं आगे, क्‍या है पावरफुल पासपोर्ट की पूरी रैंक‍िंग

3

दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट (World Most Powerful Passports) की ताजा लिस्ट में के मुताबिक फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन 2024 के शुरू में इसमें सबसे ऊपर हैं. दुनिया भर के पासपोर्टों को रैंकिंग देने वाले हेनले पासपोर्ट इंडेक्स (Henley Passport index) के मुताबिक इन देशों के पासपोर्ट से 194 देशों में वीजा फ्री एंट्री की अनुमति मिलती है. यह रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) के आंकड़ों पर आधारित है. पिछले पांच साल से जापान और सिंगापुर लगातार दुनिया के नंबर 1 पासपोर्ट की लिस्ट में हावी रहे हैं. हालांकि इस तिमाही की रैंकिंग से पता चलता है कि यूरोपीय देश भी इसमें तेजी आगे बढ़ रहे हैं.

फिनलैंड और स्वीडन इस लिस्ट में दक्षिण कोरिया के साथ दूसरे स्थान पर हैं. जिनके पासपोर्ट से 193 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिलती है. ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, आयरलैंड और नीदरलैंड तीसरे नंबर पर हैं, जिनके पासपोर्ट धारकों को 192 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिलती है. इस लिस्ट में भारत का पासपोर्ट (Indian passport) 80वें नंबर पर है. जिसे रखने वाले भारतीय नागरिकों को बिना वीजा के 62 देशों की यात्रा करने की सुविधा है. जिसमें इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल शामिल हैं. भारत के साथ उज्बेकिस्तान भी उसी पायदान पर है, जबकि पड़ोसी देश पाकिस्तान 101वें नंबर पर है.

हेनले एंड पार्टनर्स के अध्यक्ष और पासपोर्ट इंडेक्स के निर्माता क्रिश्चियन एच केलिन ने देशों के पासपोर्ट के बीच बढ़ते अंतर पर रोशनी डाली है. उनके मुताबिक पिछले दो दशकों में वीजा फ्री यात्रा की सुविधा काफी हद तक बढ़ी है. इसके बावजूद पासपोर्ट लिस्ट की टॉप रैकिंग और निचले पायदान के देशों के बीच असमानता अब तक सबसे ऊपरी स्तर पर पहुंच गई है. केलिन ने कहा कि यात्रियों के लिए वीजा फ्री देशों तक पहुंचने की औसत संख्या 2006 में 58 से लगभग दोगुनी होकर 2024 में 111 हो गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here