Home देश-विदेश सीएम मोहन यादव के सरकारी कैलेंडर में छाया राम मंदिर, दिखाया कैसे...

सीएम मोहन यादव के सरकारी कैलेंडर में छाया राम मंदिर, दिखाया कैसे बसा है ‘मोदी के मन में एमपी’

3

मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार के साल 2024 के नए कैलेंडर में भी अयोध्या का राम मंदिर छाया हुआ है. नए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के पहले बनाए गए इस कैलेंडर की नई रूपरेखा तैयार कराई है. कैलेंडर में जनवरी महीने के पन्ने पर अयोध्या का भव्य राम मंदिर बना हुआ है. राम मंदिर की तस्वीर के एक तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और दूसरी तरफ सूबे के मुख्यमंत्री मोहन यादव दिखाई दे रहे हैं. साथ ही, लिखा है- श्री राम मंदिर, अयोध्या- भारत की धार्मिक, सांस्कृतिक विरासत का अभ्युदय. दरअसल नया कैलेंडर धर्म और विकास की थीम पर बना है. हर महीने के पन्ने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मोहन यादव की तस्वीर लगी है.

समरसता और समता का संदेश देने के लिए फरवरी के महीने में संत रविदास स्मारक का प्रोजेक्शन है. मार्च में विकसित भारत संकल्प यात्रा दिखाई गई है. इसमें मोदी सरकार की गारंटी को विशेष रूप से दिखाया गया है. अप्रैल में नवनिर्माण के आरंभ पर्व नव संवत्सर और गुड़ी परवा के साथ विक्रम सम्वत शुरू करने वाले न्याय और सुशासन की प्रतिमूर्ति महाराजा विक्रमादित्य की तस्वीर लगी है. मई महीने में उज्जैन के श्री महाकाल लोक में महाकालेश्वर मंदिर परिसर को भव्यता के साथ दर्शित किया गया है. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को जून के महीने में मुस्कराती स्कूली छात्राओं की तस्वीर के साथ दिखाया गया है. हर घर जल जल जीवन मिशन से कैसे गरीबों का जीवन बदला है इसके लिए जुलाई महीने के पन्ने को चुना गया है.

इन सबको भी किया कैलेंडर में शामिल
लाखों लोगों की जिंदगी बदलने वाली राजगढ़ की मोहनपुरा कंडालिया सिंचाई परियोजना को अगस्त महीने में तस्वीर के जरिये दिखाया गया है. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच साल पहले मोहनपुरा में इस परियोजना का लोकार्पण किया था. परियोजना से करीब 1.35 लाख हेक्टेयर जमीन पर सिंचाई होती है. कैलेंडर में किसानों के लिए सितंबर महीने का पन्ना दिया गया है. पीएम किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का भी जिक्र है. अक्टूबर का महीना सीएम राईज स्कूल के लिए है तो फिर नवंबर में आयुष्मान कार्ड के साथ आयुष्मान भारत योजना को विशेष तौर पर दिखाया गया है. साल के आखिरी महीने दिसंबर में खुशहाल सब्जी विक्रेता की तस्वीर के साथ पीएम स्वनिधि योजना दिखाई गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here