Home देश-विदेश भारतीय सेना ने इजाद की जादूई डिवाइस, ‘मिस्‍टर इंडिया’ की तरह हो...

भारतीय सेना ने इजाद की जादूई डिवाइस, ‘मिस्‍टर इंडिया’ की तरह हो जाएगी गायब, जानें खासियत

3

भारतीय सेना ने एक ऐसी अनूठी डिवाइस इजाद की है, जिसके ऑन होते ही भारतीय सैनिक दुश्‍मन की निगाह से ‘मिस्‍टर इंडिया’ की तरह गायब हो जाएंगे. दुश्‍मन को जब तक कुछ समझ आएगा, उससे पहले भारतीय जांबाज इस डिवाइस की मदद से उनका सफाया कर ऑपरेशन को सफतलापूर्वक अंजाम दे सकेंगे. भारतीय सेना द्वारा इजाद की गई इस डिवाइस का नाम टिरिल यानी टेक्निकल इंफ्रारेड इल्युमिनेशन (Tactical Infrared Illumination) है.

टिरिल नाम की यह डिवाइस खासकर रात के घने अंधेरे में होने वाले मुश्किल ऑपरेशन्‍स में भारतीय सेना के जांबाजों के लिए मददगार साबित होगी. हाल में, भारतीय सेना ने इस डिवाइस का सफल परीक्षण जम्‍मू और कश्‍मीर के सीआई ऑपरेशन्‍स के दौरान किया गया है. जल्‍द ही इस डिवाइस को सूबे के आतंक प्रभावित इलाकों सहित अन्‍य सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात यूनिट्स को उपलब्‍ध कराया जाएगा, जिससे बिना जनहानि के ऑपरेशन को अंजाम दिया जा सके.

कैसे काम करती है भारतीय सेना की टिरिल डिवाइस
भारतीय सेना के कर्नल अनंत भट्ट ने बताया कि टेक्निकल इंफ्रारेड इल्युमिनेशन दो डिवाइस का सेट है. पहली डिवाइस से कुछ ऐसी किरणे निकलती हैं, जिन्‍हें सामान्‍य आंखों से तो नहीं देखा जा सकता है, पर कैमरानुमा एक खास डिवाइस से जरूर देखा जा सकता है. पहली डिवाइस से निकलने वाली किरणें ऑपरेशन एरिया में एक उजाला कर देंगी. ऑपरेशन को अंजाम देने गए भारतीय सेना के ट्रुप खास कैमरानुमा डिवाइस से उस उजाले में दुश्‍मन की मौजूदगी और पोजीशन को देख कसेंगे और ऑपरेशन को बड़ी आसानी से सफलतापूर्वक पूरा कर सकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here