Home देश पहाड़ से ट्रैक पर आ गिरा चट्टान, बरकाकाना-मेसरा रूट पर कई ट्रेनों...

पहाड़ से ट्रैक पर आ गिरा चट्टान, बरकाकाना-मेसरा रूट पर कई ट्रेनों के रूट डाइवर्ट, वंदे भारत और हटिया आसनसोल इस रास्ते चलेगी

4

झारखंड के रामगढ़ जिले में तीन दिनों तक हुई भारी बारिश के दौरान बरकाकाना-मेसरा रेल रूट के सिद्धवार और हेहल स्टेशन के बीच ट्रैक पर पहाड़ से चट्टान आ गिरा. घटना टनल नंबर एक की पोल संख्या 148/6 के पास लैंड स्लाइडिंग होने के कारण हुई. बड़ा चट्टान गिरने से पटरी क्षतिग्रस्त हो गई है इस कारण इस रूट पर मालगाड़ी समेत कई ट्रेनों के रूट डाइवर्ट कर दिये गये हैं. 18 सितंबर (बुधवार) को पटना-रांची-पटना वंदे भारत ट्रेन को बरकाकाना-मुरी के रास्ते रांची और रांची से मुरी-बरकाकाना के रास्ते चलाया जाएगा. इसके अलावा आसनसोल-गिरिडीह-हटिया एक्सप्रेस का भी 18 सितंबर को रूट डायवर्ट किया गया है. इस ट्रेन को बरकाकाना से मुरी के रास्ते हटिया के बीच चलाया जाएगा.

बताया गया कि सिद्धवार और हेहल स्टेशन के बीच टनल नंबर वन के ठीक करीब में बड़ा पत्थर रेलवे ट्रैक पर गिर गया था. क्षतिग्रस्त ट्रैक को ठीक करने के लिए युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है. ट्रैक से पत्थर को हटा लिया गया है. पत्थर गिरने के कारण स्लीपर क्षतिग्रस्त हो गया था. इन सभी को रेलवे के द्वारा युद्ध स्तर पर ठीक करवाया जा रहा है.

बताया गया कि एक इंजन भी ट्रैक पर गिरे पत्थर से टकरा गया था जिसके बाद डिरेल हो गया था. हालांकि, इस दुर्घटना में ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है. फिलहाल इस रूट पर ट्रेनों की आवाजाही बंद है. रेलवे की ओर से बताया गया कि आज देर शाम से इस रूट पर ट्रेनों की आवाज आई शुरू कर दी जाएगी.

मौके पर पहुंचे बरकाकाना के सहायक मंडल अभियंता परमानंद प्रसाद ने बताया कि युद्ध स्तर पर काम जारी है, पहले मालगाड़ी को चलाने की कवायत शुरू की जाएगी, उसके बाद ही पैसेंजर ट्रेन के परिचालन पर विचार किया जाएगा. फिलहाल रेलवे के कर्मी ट्रैक समेत साइड वॉल में जाली लगाने का काम कर रहे हैं.