Home देश रेलवे बना रहा सुपर ऐप! नहीं होगी IRCTC की जरूरत, एक ही...

रेलवे बना रहा सुपर ऐप! नहीं होगी IRCTC की जरूरत, एक ही जगह हो जाएंगे सारे काम, क्‍या है खासियत

3

भारतीय रेलवे बड़े बदलाव से गुजर रही है. बदलाव की यह तस्‍वीर आपको रेलवे स्‍टेशन, ट्रेन और पटरियों पर दिखने के बाद अब तकनीकी लेवल पर भी दिखेगी. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कहा है कि रेलवे एक सुपर ऐप डेवलप कर रहा है, जो यात्रियों को सभी सुविधाएं एक ही मंच पर दिलाने का काम करेगा. अभी यात्रियों को हर काम के लिए अलग पोर्टल या ऐप पर जाना पड़ता है. नया सुपर ऐप रेलवे की तमाम सुविधाओं और सेवाओं को एक ही जगह उपलब्‍ध कराने काम करेगा.

रेल मंत्री ने वैसे तो ऐप के बारे में कुछ ज्‍यादा नहीं बताया लेकिन रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि यह ऐप सभी सेवाओं को एक ही मंच पर लाने का काम करेगा. इसके जरिये आप टिकट की बुकिंग, पीएनआर स्‍टेटस और ट्रेन का लाइव स्‍टेटस चेक कर सकते हैं. अभी इन सभी काम के लिए आपको अलग-अलग ऐप या वेबसाइट खोलना पड़ता है, लेकिन रेलवे की नई व्‍यवस्‍था के बाद यात्रियों को काफी सहूलियत हो जाएगी.

क्‍या बोले रेल मंत्री
सुपर ऐप को लेकर रेल मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार यात्रियों की सुविधा को सबसे ऊपर रखकर काम कर रही है. पैसेंजर क्‍या चाहते हैं, वह सबकुछ इस ऐप पर मिल जाएगा. हमने 5,300 किलोमीटर तक का पूरा इन्‍फ्रा अपडेट कर लिया है, जो स्विटजरलैंड के कुल रेल नेटवर्क के बराबर है. इस दिशा में लगातार काम चल रहा है और हमारा लक्ष्‍य पूरे रेल नेटवर्क को अपडेट करना है.

400 रुपये में 1000 किमी का सफर
रेल मंत्री ने कहा कि हम सुविधाओं को बढ़ाने के साथ रेल यात्रा का खर्चा कम करने की दिशा में भी काम कर रहे हैं. इसके लिए अमृत भारत ट्रेन चलाई गई है, जिसका 1000 किलोमीटर तक का किराया महज 400 से 450 रुपये रहेगा. भारत की वंदे भारत ट्रेन ने ग्‍लोबल लेवल पर तारीफ पाई है. हमें चिली सहित कई देशों से वंदे भारत ट्रेन खरीदने की डिमांड आई है. हालांकि, हम इसके चौथे और पांचवें संस्‍करण को ही विदेशों में निर्यात करने की सोच रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here