Home देश-विदेश सुप्रीम कोर्ट ने वित्त मंत्रालय को भेज दिया समन

सुप्रीम कोर्ट ने वित्त मंत्रालय को भेज दिया समन

3

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केरल सरकार द्वारा राज्य के वित्त में केंद्र पर हस्तक्षेप का आरोप लगाते हुए दायर एक मूल मुकदमे में केंद्रीय वित्त मंत्रालय को समन जारी किया. जस्टिस सूर्यकांत और के.वी. विश्वनाथन की पीठ ने मुकदमे में अंतरिम राहत की मांग करने वाले आवेदन पर नोटिस भी जारी किया. मामले की अगली सुनवाई 25 जनवरी को होगी.

संविधान के अनुच्छेद 131 के तहत दायर एक मुकदमे में केरल सरकार ने संविधान के कई प्रावधानों के तहत अपने स्वयं के वित्त को विनियमित करने के लिए राज्य की शक्तियों में हस्तक्षेप करने के केंद्र सरकार के अधिकार पर सवाल उठाए.

वकील सी.के. ससी के माध्यम से दायर याचिका में आरोप लगाया गया है कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने मार्च 2023 में जारी पत्रों के माध्यम से और राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम की धारा 4 में किए गए संशोधनों के माध्यम से शुद्ध उधार सीमा लगाकर और कम करके राज्य के वित्त में हस्तक्षेप किया है. शुद्ध उधार सीमा, जिसमें राज्य के “उधार” के पहलू शामिल हैं, जो अन्यथा, “उधार” नहीं हैं जैसा कि संविधान के अनुच्छेद 293 के तहत विचार किया गया है.

इसमें कहा गया है कि केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 293(3), अनुच्छेद 293(4) के साथ पठित शक्तियों के प्रयोग की आड़ में शर्तें लगाईं, जो राज्य की विशेष संवैधानिक शक्तियों को कम करती हैं. इसके अलावा, इसमें कहा गया है कि राज्य के पास अपने बजट और उधार की तैयारी और प्रबंधन के माध्यम से अपने वित्त को विनियमित करने की विशेष शक्ति है और “उधार लेने की सीमा में कमी का राज्य पर बेहद हानिकारक प्रभाव पड़ेगा और दीर्घकालिक आर्थिक नुकसान होगा”.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here