Home देश-विदेश रामलला प्राण प्रतिष्‍ठा: अयोध्‍या आने वाले विशिष्‍ट अतिथियों को मिलेगा खास तोहफा

रामलला प्राण प्रतिष्‍ठा: अयोध्‍या आने वाले विशिष्‍ट अतिथियों को मिलेगा खास तोहफा

1

रामनगरी अयोध्‍या में इन दिनों राम नाम की धूम है. रामलला का 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्‍ठा कराई जाएगी. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देशभर की कई नामी-गिरामी हस्तियां मौजूद रहेंगी. प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम को भव्‍य और दिव्‍य बनाने की तैयारियां लगातार चल रही हैं. राम मंदिर के गर्भ गृह को सजाने संवारने का काम लगभग पूरा हो चुका है. इसके अलावा पवित्र गर्भ गृह में सोने का दरवाजा भी लगा दिया गया है. प्राण प्रतिष्‍ठा के पूर्व होने वाले धार्मिक अनुष्‍ठान भी शुरू हो चुके हैं. इस बीच, प्राण प्रतिष्‍ठा के पावन मौके पर अयोध्‍या पहुंचने वाले विशेष अतिथियों को खास तोहफा देने की तैयारियां भी चल रही हैं. इसमें फिरोजाबाद के मुस्लिम कलाकारों की भूमिका बेहद अहम है.

उत्‍तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने अयोध्‍या आने वाले विशिष्‍ट अतिथियों को खास तोहफा देने के बारे में जानकारी दी. उन्‍होंने बताया कि फिरोजाबाद के मुस्लिम कारीगरों ने अयोध्‍या के श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट को हजारों कंगन सौंपे हैं. इस कंगन की खास बात यह है कि इनपर भगवान श्रीराम की तस्‍वीर उकेरी गई है. प्राण प्रतिष्‍ठा के मौके पर आने वाले विशिष्‍ट अतिथियों को यह कंगन उपहार के तौर पर दिया जाएगा. बता दें कि राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का काम लगभग पूरा कर लिया गया है. अन्‍य तल का निर्माण चल रहा है. कारीगर और मजदूर लगातार अथक परिश्रम कर रहे हैं, ताकि श्रद्धालु मंदिर की भव्‍यता को देख सकें.

10 हजार कंगन के जोड़े
यूपी के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि फिरोजाबाद के मुस्लिम कारीगरों ने श्रीराम की तस्‍वीर वाले 10 हजार जोड़े कंगन ट्रस्‍ट को सौंपे हैं. ये कंगन 22 जनवरी को विशिष्‍ट अतिथियों को भेंट किए जाएंगे. गोल्ड पॉलिश किनारी वाले इन कंगनों पर श्रीराम बनाये गये हैं. केवट के साथ माता सीता और भगवान राम को दिखाया गया है. इसके अलावा पर्यटन विभाग ने भी अतिथियों के लिए सरयू जल और अयोध्या की रज वाले विशेष पैकेट तैयार किए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here