Home देश-विदेश गर्भ गृह में स्थापित की गई रामलला की मूर्ति, 4 घंटे चली...

गर्भ गृह में स्थापित की गई रामलला की मूर्ति, 4 घंटे चली पूजादेशभर के स्टेशनों के 9000 स्क्रीन पर होगा लाइव स्ट्रीमिंग…दीयों, पटाखे लोग धड़ाधड़ खरीद रहे

4

अयोध्‍या में रामलला की मूर्ति गर्भ गृह में स्थापित कर दी गई है. 4 घंटे तक चली पूजा के बाद भगवान श्री राम की मूर्ति नृत्य मंडप में पहुंची. विधि-विधान से रामलला की मूर्ति स्थापित की गई. 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा कराई जाएगी.

रामलला प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रेलवे मंत्रालय का बड़ा अपडेट आया है. मंत्रालय ने कहा कि 22 जनवरी को होने वाले रामलला का प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण देशभर के करीब रेलवे स्टेशनों के 9 हजार स्क्रीन पर दिखाया जाएगा. मंत्रालय ने बताया कि भारतीय रेल नेटवर्क में 354 स्टेशन हैं, जिनके नाम में राम शब्द है. 50 से अधिक स्टेशन RAM शब्द से शुरू हो रहे हैं. रेलवे की इन स्टेशनों को सजाने की योजना भी है. इनमें से कुछ स्टेशनों पर स्टेशन परिसर में राम ज्योति जलाई जाएगी.

रेलवे मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए बताया कि 22 जनवरी वाले दिन अयोध्या में हो रहे प्राण प्रतिष्ठा का प्रसारण देश के सभी प्रमुख स्टेशनों में किया जाएगा. इसमें ए, बी और सी सभी के स्टेशन शामिल होंगे. 9000 स्क्रीनों पर लाइव प्रसारण के लिए कुछ स्टेशनों में कम तो कुछ में ज्यादा स्क्रीन लगी हैं. रेलवे ने यह व्यवस्था इसलिए की है कि सफर में रहने वाले यात्री भी राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम लाइव देख सकें.

22 जनवरी को यूपी, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली- एनसीआर सहित पूरे देश में दिवाली मनाने की तैयारी शुरू हो गई है. राजधानी दिल्ली के बाजारों में तो लोग दीया, मोमवत्ती और झालर की खरीदारी भी शुरू कर चुके हैं. हालांकि, व्यापारियों की मानें तो दीये और झालर के साथ-साथ पटाखा भी लोग खरीद रहे हैं. बता दें कि 31 दिसंबर 2023 तक दिल्ली-एनसीआर में पटाखा की खरीद-बिक्री पर पूरी तरह से रोक थी. दिल्ली में पटाखा की बिक्री एक जनवरी से उन्हीं दुकानों पर हो रही है, जिनको दिल्ली पुलिस की लाइसेंसिंग डिपार्टमेंट की तरफ से लाइसेंस दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here