Home देश-विदेश गणतंत्र द‍िवस के फ्लाई-पास्ट में द‍िखेंगे 2 राफेल लड़ाकू व‍िमान, फ्रांस की...

गणतंत्र द‍िवस के फ्लाई-पास्ट में द‍िखेंगे 2 राफेल लड़ाकू व‍िमान, फ्रांस की 95 सदस्‍यीय सेना भी करेगी मार्च

3

गणतंत्र द‍िवस की परेड में इस बार फ्लाई-पास्ट के दौरान आपको 2 फ्रांसीसी राफेल लड़ाकू जेट भी देखने को म‍िलेंगे. एक फ्रांसीसी ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भी गणतंत्र दिवस फ्लाई-पास्ट में भाग लेंगे. गणतंत्र दिवस पर फ्रांसीसी विदेशी सेना की 95 सदस्यीय मजबूत टुकड़ी कर्तव्य पथ पर मार्च करेगी.

आपको बता दें क‍ि राफेल ने 2021 और 2022 में पहले के गणतंत्र दिवस उत्सव में भाग लिया था और 2023 में पहली बार पूरे राफेल बेड़े का एक चौथाई हिस्सा फ्लाईपास्ट में शाम‍िल हुआ था. 74वें गणतंत्र दिवस परेड के दौरान भारतीय वायु सेना की सबसे बड़ी टुकड़ियों में से एक थी, जिसमें पचास विमानों का विशाल बेड़ा था. राफेल फाइटर जेट उन 50 विमानों में से एक था, जिसमें लड़ाकू जेट, हेलीकॉप्टर और मालवाहक विमानों का मिश्रण शामिल था. पांच राफेल विमानों का पहला बैच 29 जुलाई 2020 को भारत में उतरा था. भारत द्वारा 59,000 करोड़ रुपये में 36 विमान खरीदने के लिए फ्रांस के साथ एक अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर करने के लगभग चार साल बाद भारत आया था.

गणतंत्र दिवस की तैयारियों और समारोहों के मद्देनजर 26 जनवरी तक हर दिन दोपहर 10.20 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक दिल्ली हवाई अड्डे पर किसी भी उड़ान का आगमन या प्रस्थान नहीं होगा. विमानन क्षेत्र से जुड़े एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा जारी नोटम (वायुकर्मियों को नोटिस) में प्रतिबंध को संशोधित किया गया है. इससे पहले, कुछ अपवादों को छोड़कर केवल गैर-निर्धारित उड़ानों के लिए प्रतिबंध लागू थे. अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि 19 से 26 जनवरी तक पूर्वाह्न 10.20 बजे से दोपहर 12.45 बजे के बीच दिल्ली हवाई अड्डे से किसी भी उड़ान की आवाजाही नहीं होगी.

नोटम (वायुकर्मियों को नोटिस) में उड़ान संचालन में शामिल कर्मियों के लिए आवश्यक जानकारी होती है। गणतंत्र दिवस की तैयारियों और समारोहों के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध 19 जनवरी से 29 जनवरी तक रहेगा. इस सप्ताह की शुरुआत में जारी नोटम में कहा गया था कि एयरलाइन की गैर-निर्धारित उड़ानों और अन्य विमानों को 19-25 जनवरी की अवधि के दौरान पूर्वाह्न 10 बजे से दोपहर 1.15 बजे तक उतरने या उड़ान भरने की अनुमति नहीं होगी. इसमें कहा गया था कि ये प्रतिबंध 26 से 29 जनवरी की अवधि के दौरान सुबह छह बजे से रात नौ बजे तक लागू रहेंगे. भारतीय वायुसेना, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), सेना के हेलीकॉप्टर संचालन के साथ-साथ सरकार के स्वामित्व वाले विमान, हेलीकॉप्टर जो किसी राज्य के राज्यपाल या मुख्यमंत्री के साथ उड़ान भर रहे हैं, पर नोटम का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (आईजीआईए) देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है और प्रतिदिन लगभग 1,300 उड़ानें संचालित करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here