Home देश-विदेश 12 बजे तक पहुंच जाएं एग्जाम सेंटर, लेट होने पर नहीं मिलेगी...

12 बजे तक पहुंच जाएं एग्जाम सेंटर, लेट होने पर नहीं मिलेगी एंट्री, बर्बाद हो जाएगा पूरा साल

3

प्राइवेट जॉब सेक्टर का माहौल कभी निश्चित नहीं रहता है. ऐसे में युवा सरकारी नौकरी के लिए कोशिश जरूर करते हैं. भारत में आईएएस, आईपीएस जैसी सरकारी नौकरियों के अलावा बैंकिंग और एजुकेशन सेक्टर भी अहम माने जाते हैं. केवीएस, जवाहर नवोदय विद्यालय जैसे केंद्रीय स्कूलों में शिक्षक की नौकरी करने के लिए सीटीईटी परीक्षा पास करना जरूरी है.

सीटीईटी परीक्षा का फुल फॉर्म केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है. इसे इंग्लिश में सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट कहते हैं (CTET Full Form). सीटीईटी परीक्षा आज यानी 21 जनवरी, 2024 को दो पालियों में आयोजित की जा रही है (CTET Exam). जहां इसकी पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से शुरू हुई थी, वहीं दूसरी शिफ्ट दोपहर में 02 बजे से शुरू होगी.

2 घंटे पहले करें एंट्री
सेकंड शिफ्ट यानी दोपहर में दो बजे से शुरू होने वाली सीटीईटी परीक्षा के लिए 12 बजे तक सीटीईटी एग्जाम सेंटर पहुंचने की सलाह दी जाती है. यह परीक्षा सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाती है. सीबीएसई ने सभी उम्मीदवारों को 12 बजे तक अनिवार्य रूप से केंद्र पहुंचने की सलाह दी है. इससे लेट होने पर एंट्री मिलने में परेशानी हो सकती है.

भूलकर भी न ले जाएं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस
सीटीईटी परीक्षार्थियों को सरकारी नौकरी के लिए होने वाली इस परीक्षा से जुड़े सभी दिशा-निर्देशों की जानकारी होनी चाहिए. उम्मीदवार चाहें तो ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर गाइडलाइंस चेक भी कर सकते हैं. सीटीईटी परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर, ब्लूटूथ, स्मार्ट वॉच जैसे डिवाइस ले जाने की सख्त मनाही है.

जूलरी भी रखें बाहर
सीटीईटी परीक्षा देने जा रहे हैं तो अंगूठी, चेन, ब्रेसलेट जैसे आभूषण और हेयर एक्सेसरीज आदि को केंद्र के बाहर ही छोड़कर लाएं. किसी तरह का स्टडी मटीरियल या टेक्सट बुक भी साथ लेकर न जाएं. सीटीईटी परीक्षा केंद्र के अंदर उम्मीदवारों को ओएमआर शीट दी जाएगी. उसे भरने के लिए ब्लैक या ब्लू बॉल पॉइंट पेन ले जाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here