Home देश-विदेश दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने कहा- भारत को बनाओ UNSC का...

दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने कहा- भारत को बनाओ UNSC का स्थायी सदस्य, शक्तिशाली देशों को लताड़ा

3

भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनने की कवायद में काफी समय से जुटा है. इस बीच दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ने भारत के पक्ष में बैटिंग की और भारत को स्थायी सदस्यता मिले, इसकी वकालत की है. एलन मस्क ने कहा कि यह बात बेतुकी है कि भारत के पास संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट नहीं है. सोशल मीडिया मंच एक्स के मालिक और अरबपति एलन मस्क ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार की वकालत की है और कहा है कि भारत को इसका स्थायी सदस्य बनाया जाना चाहिए. इतना ही नहीं, उन्होंने स्थायी सदस्यों को भी फटकार लगाई.

टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने अपने सोशल मीडिया मंच एक्स पर कहा, ‘संयुक्त राष्ट्र निकायों में संशोधन की आवश्यकता है. समस्या यह है कि जिनके पास अधिक शक्ति है वे इसे छोड़ना नहीं चाहते. धरती पर सबसे अधिक आबादी वाला देश होने के बावजूद भारत को सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट न मिलना बेतुका है. मेरे विचार में अफ्रीका को सामूहिक रूप से एक स्थायी सीट भी मिलनी चाहिए.
दरअसल, एलन मस्क का यह बयान ऐसे वक्त में आया है, जब संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष भारत आए हैं. संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस अभी पांच दिवसीय यात्रा पर भारत में हैं और ऐसी संभावना जताई जा रही है कि भारत सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए कदम उठाने को लेकर इस दौरान उन पर दबाव बनाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here