Home देश-विदेश असामान्य घटना… 2024 का जनवरी महीना खत्‍म होने में बचे 7 द‍िन,...

असामान्य घटना… 2024 का जनवरी महीना खत्‍म होने में बचे 7 द‍िन, 7 वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ क‍ि.

1

राष्ट्रीय राजधानी में जनवरी में अब तक कोई बारिश नहीं हुई है जो पिछले वर्षों की तुलना में एक असामान्य घटना है. यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों से मिली है.

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले सात वर्षों में, दिल्ली में जनवरी में एक से छह दिन बारिश होने का चलन देखा गया और इस दौरान सफदरजंग वेधशाला में जनवरी महीने में सामान्य वर्षा का स्तर 8.1 मिमी रहा है. राष्ट्रीय राजधानी में जनवरी में अब तक बारिश नहीं हुई है और महीना खत्म होने में सात दिन ही बचे हैं.

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल जनवरी में दिल्ली में 20.4 मिमी बारिश हुई जो सामान्य 19.1 मिमी से ज्यादा थी। 2022 की जनवरी में शहर में 88.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी जो सामान्य 21.7 मिमी से काफी ज्यादा थी. इस साल से पहले 2016 में जनवरी में कम बारिश हुई थी.

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, इस बार जनवरी में दिल्ली में पांच सर्द दिन रहे और पांच दिन शीत लहर की स्थितियां बनी रहीं जो बीते 13 साल में सबसे ज्यादा हैं. मौसम विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है और यह सर्द दिन की स्थिति है. विभाग के मुताबिक, सुबह और रात के वक्त घना कोहरा छाया रहा.

दिल्ली में 15 जनवरी को न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था जो इस मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here