Home देश-विदेश धड़ाधड़ बढ़ रहे प्रॉपर्टी के दाम….महंगी कीमत पर हाथों-हाथ बिक रहे मकान

धड़ाधड़ बढ़ रहे प्रॉपर्टी के दाम….महंगी कीमत पर हाथों-हाथ बिक रहे मकान

3

देश में प्रॉपर्टी के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, खासकर कोरोना महामारी के बाद से रियल एस्टेट मार्केट में जबरदस्त बूम आया है. रेसिडेंशियल और कमर्शियल प्रॉपर्टी के प्राइस में आई तेजी से लोग काफी हैरान हैं, क्योंकि बड़े शहरों में फ्लैट खरीदना मतलब 50 लाख से 1 करोड़ रुपये का निवेश है. इतनी बड़ी रकम मीडिल क्लास आदमी के पास नहीं होती है.

लेकिन, कुछ लोग हैं जिनके लिए यह रकम मायने नहीं रखती है. यही लोग रियल एस्टेट मार्केट में जमकर पैसा लगा रहे हैं. इंटरनेशनल न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट से यह पता चला है कि विदेश में रहने वाले अमीर भारतीय, देश के रियल एस्टेट मार्केट में निवेश कर रहे हैं, खासकर लग्जरी प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं.

2 बेडरूम वाला अपार्टमेंट, कीमत 8 करोड़
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, विदेशों में रहने वाले अमीर भारतीय देश में लग्जरी घर खरीद रहे हैं. इस निवेश के कारण महंगी प्रॉपर्टीज की बिक्री में उछाल आ रहा है. दुबई स्थित एक शख्स ने, जिसने 25 साल पहले भारत छोड़ दिया था. हाल ही में उन्होंने देश के टेक्नोलॉजी सेंटर बेंगलुरु में लगभग 1 मिलियन डॉलर यानी 8 करोड़ 31 लाख की कीमत वाला दो बेडरूम का अपार्टमेंट खरीदा है.

सर्वे में लोगों की राय
इसके अलावा, इंडिया सोथबीज इंटरनेशनल रियल्टी (ISIR) के एनुअल लग्जरी आउटलुक सर्वे 2024 में रियल एस्टेट सेक्टर में इन्वेस्टमेंट को लेकर दौलतमंद लोगों ने अपनी राय जाहिर की. इस सर्वे के अनुसार, अगले 12-24 महीनों में 71% अमीर भारतीय रियल एस्टेट में निवेश करना चाहते हैं. पिछले वर्ष यह आंकड़ा 59 फीसदी था.
देश में और देश के बाहर रहे अमीर लोग महंगी प्रॉपर्टीज की खरीदी निवेश के लिहाज से कर रहे हैं. क्योंकि, उच्च संपत्ति रखने वाले 56 फीसदी HNIs मानते हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 2024 में ब्याज दरें कम करना शुरू कर देगा, जिससे लोग कर्ज लेकर घर खरीदने के लिए प्रेरित होंगे. ऐसे में पहले से खरीदी की गई संपत्ति को बेचने पर अच्छा लाभ हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here