Home देश-विदेश पीएम मोदी की मैक्रोन की बातचीत से कई साझेदारियों का रास्ता साफ,...

पीएम मोदी की मैक्रोन की बातचीत से कई साझेदारियों का रास्ता साफ, डिफेंस, स्पेस से AI तक कई बड़े सौदे होंगे

1

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन (Emmanuel Macron) के बीच जयपुर में हुई मुलाकात के बाद भारत और फ्रांस ने एक रक्षा औद्योगिक साझेदारी (India-France Defence Partnership) रोडमैप तैयार किया है. जो सैनिक, अंतरिक्ष, जमीना युद्ध, साइबरस्पेस और कृत्रिम बुद्धिमत्ता सहित कई क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी के एक साथ विकास और एक साथ उत्पादन के लिए रास्ता मुहैया कराएगा. विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कल रात जयपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के बीच बातचीत के प्रमुख नतीजों की घोषणा करते हुए यह भी कहा कि टाटा और एयरबस हेलीकॉप्टरों ने महत्वपूर्ण स्वदेशी सामानों के साथ एच125 हेलिकॉप्टरों के उत्पादन के लिए साझेदारी की है.

इसके साथ ही पीएम मोदी और मैक्रोन ने गाजा में संघर्ष, आतंक और मानवीय पहलुओं सहित इसके विभिन्न आयामों पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने संभावित रुकावटों और असली खतरों सहित लाल सागर में उभरती सुरक्षा स्थिति पर अपना-अपना नजरिया आमने-सामने रखा. शुक्रवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में विदेश सचिव क्वात्रा ने कहा कि भारत-फ्रांस रक्षा औद्योगिक रोडमैप रोबोटिक्स, स्वचालित वाहनों और साइबर रक्षा के क्षेत्रों में भी सहयोग की सुविधा प्रदान करेगा. उन्होंने कहा कि उपग्रह प्रक्षेपण में सहयोग के लिए न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड और फ्रांस के एरियनस्पेस के बीच एक समझौते के मसौदे पर मुहर लगाई गई.

पूरी दुनिया भारत की शक्ति की गवाह
गौरतलब है कि फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रोन ने अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा की शुरुआत जयपुर की यात्रा के साथ की. फ्रांस के राष्ट्रपति शुक्रवार को कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे. भारत ने शुक्रवार को अपने 75वें गणतंत्र दिवस की शुरुआत अपनी महिला शक्ति और सैन्य शक्ति के भव्य प्रदर्शन के साथ की. जिसमें विशिष्ट मार्चिंग टुकड़ियां, मिसाइलें, युद्धक विमान, निगरानी उपकरण और घातक हथियार प्रणालियां शामिल थीं. समारोह के मुख्य अतिथि और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत पूरी दुनिया भारत की शक्ति का साक्षी बनी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here