Home देश-विदेश लोकसभा चुनाव के बाद फिर चौंकाएंगे नीतीश कुमार! प्रशांत किशोर ने कर...

लोकसभा चुनाव के बाद फिर चौंकाएंगे नीतीश कुमार! प्रशांत किशोर ने कर दी भविष्यवाणी, बोले- नया गठबंधन …

1

राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने रविवार को नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के अगले राजनीतिक कदम के बारे में एक बड़ी भविष्यवाणी करते हुए कहा कि भाजपा-जदयू गठबंधन 2024 के लोकसभा चुनाव (2024 Lok Sabha Elections) से आगे नहीं टिकेगा. प्रशांत किशोर ने कहा कि 2025 में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) से पहले नीतीश एक और यू-टर्न लेंगे. बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं और इनमें से 2019 के चुनाव में बीजेपी और जेडीयू ने मिलकर 39 सीटें हासिल की थीं. माना जाता है कि भाजपा 2024 के लोकसभा चुनाव में बिहार में अपनी सीटें नहीं खोना चाहती है और इसीलिए उसने नीतीश कुमार का एनडीए में वापस आने का स्वागत किया है.

प्रशांत किशोर का मानना है कि इसके बावजूद बीजेपी को बिहार में अपने बढ़ते प्रभाव पर भरोसा है और वह विधानसभा चुनाव में बड़ी भूमिका निभा सकती है. ऐसी भी खबरें थीं कि नीतीश को डर था कि अगर वह राजद के साथ गए तो 2024 में उन्हें उतनी लोकसभा सीटें नहीं मिलेंगी, जितनी उन्हें मिली थीं. खबर थी कि जदयू के कई सांसद राजद से नाता तोड़ना चाहते थे और वे नीतीश पर एनडीए में लौटने का दबाव बना रहे थे.

विधानसभा चुनाव से पहले नीतीश के पाला बदलने की आशंका
2020 के पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा 74 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. सबसे बड़ी पार्टी राजद को 75 सीटें मिलीं. जबकि जद-यू की संख्या 2015 में 71 से घटकर 43 रह गई. इस बीच नीतीश कुमार ने बिहार में बीजेपी के साथ अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया है. शाम पांच बजे नीतीश के साथ आठ मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है. बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा उपमुख्यमंत्री होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here