Home देश-विदेश महिलाओं पर सौगातों की बारिश, मुफ्त इलाज और बिना ब्‍याज का लोन,...

महिलाओं पर सौगातों की बारिश, मुफ्त इलाज और बिना ब्‍याज का लोन, फ्री लगेगा 3,300 का टीका

2

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश कर दिया है. उन्होंने अंतरिम बजट में महिलाओं के लिए कई योजनाओं का ऐलान किया है. इसके लिए सरकार बजट में आवंटन भी बढ़ाएगी. सरकार ने लखपति दीदी योजना का लक्ष्य 2 करोड़ महिलाओं से बढ़ाकर 3 करोड़ करने का फैसला किया है.

उन्होंने अपने भाषण में कहा कि सरकार महिलाओं को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने का अथक प्रयास कर रही है. बजट पेश करते हुए उन्होंने यह भी बताया कि किस तरह उनकी सरकार ने देश में महिलाओं, गरीबों और किसानों के उत्थान के लिए कई योजनाएं चलाई हैं.आइए जानते हैं इस बजट में महिलाओं के लिए कौन से अहम फैसले लिए गए हैं.

लखपति दीदी योजना का होगा विस्तार
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट को पेश करते हुए कहा कि अब लखपति दीदी योजना के तहत 3 करोड़ महिलाओं को जोड़ने का लक्ष्या रखा गया है. पहले यह लक्ष्य 2 करोड़ महिलाओं का था, जिसे बढ़ाकर अब 3 करोड़ कर दिया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब तक 1 करोड़ महिलाएं इस योजना से लाभान्वित हो चुकि हैं.

लखपति दीदी योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक महत्वाकांक्षी योजना है. इस योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समूहों को सरकार की ओर से कई तरह की स्किल ट्रेनिंग दी जाती है. साथ ही सरकार की ओर से ब्याज मुक्त लोन भी दिया जाता है. इस योजना के तहत महिला स्वंय सहायता समूहों को LED बल्ब बनाने से लेकर, प्लंबिंग, ड्रोन रिपेयरिंग जैसे टेक्नीकल काम सिखाकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here