Home देश-विदेश वंदेभारत जैसी सुविधाओं वाले 40 हजार कोच बनेंगे, क्‍या स्‍लीपर हटेंगे, किराया...

वंदेभारत जैसी सुविधाओं वाले 40 हजार कोच बनेंगे, क्‍या स्‍लीपर हटेंगे, किराया भी बढ़ेगा

2

वंदेभारत एक्‍सप्रेस यात्रियों को खूब भा रही है. इस ट्रेन में मिलने वाली सुविधाएं यात्रा सुखद और सुविधाजनक बना रही हैं. यही वजह है कि भारतीय रेलवे वंदेभारत एक्‍सप्रेस की संख्‍या लगतार बढ़ाता जा रहा है. मौजूदा समय देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से 39 वंदेभारत एक्‍सप्रेस का संचालन किया जा रहा है. रेलवे अब वंदेभारत ट्रेनों में मिलने वाली सुविधाएं तमाम ट्रेनों में देने जा रहा है. इसकी घोषणा बजट में वित्‍त मंत्री कर चुकी हैं.

यात्रियों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि अगर वंदेभारत की सुविधा वाले कोच ट्रेनों में लगेंगे तो क्‍या स्‍लीपर कोच हट जाएंगे? या फिर सुविधाओं के एवज में किराया बढ़ेगा. इस तरह के तमाम सवालों का जवाब स्‍वयं रेलमंत्री ने दिए, जो आम लोगों के लिए जानना जरूरी है.

बजट में 40 हजार वंदेभारत कोचों के निर्माण की घोषणा की गयी है. ये किस श्रेणी की ट्रेनों में लगेंगे. मसलन एसी या स्‍लीपर, जनरल श्ररेणी में. चूंकि वंदेभारत ट्रेन प्रीमियम ट्रेनों में अलग क्‍लास की ट्रेन है. इसलिए इसका किराया प्रीमियम ट्रेनों से ज्‍यादा है. किराए को लेकर भी सवाल उठना लाजिमी है.

भारतीय रेलवे के पास वंदेभारत और अमृतभारत दोनों तरह की तकनीक है. इसलिए जो पुराने हो चुके एसी कोच हैं, वो एसी कोचों से और स्‍लीपर कोच स्‍लीपर कोच से रिप्लेस होंगे. इसमें करीब पांच वर्ष का समय लग जाएगा. इस तरह रेल मंत्री ने यात्रियों के मन में उठ रहे तरह-तरह के सवालों का जवाब दे दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here