Home छत्तीसगढ़ टमाटर के बाद अब आसमान छू रहे लहसुन और अदरक के दाम

टमाटर के बाद अब आसमान छू रहे लहसुन और अदरक के दाम

1

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में पिछले लगभग 6 माह से लहसुन के भाव में तेजी देखने को तो मिल ही रही थी, लेकिन अभी वर्तमान में एकाएक लहसुन के भाव में और भी तेजी आ गई है. जिसके कारण लहसुन लगभग 500 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बाजार में व्यापारी बेच रहे हैं. लगातार बढ़ते लहसुन के भाव को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि अभी कुछ महीनों तक लहसुन के भाव में तेजी रहेगी. सबसे बड़ी परेशानी यह है कि बाहर राज्यों से आने वाले लहसुन नहीं आ रहे हैं. जिसके कारण लहसुन की आवक कम हो गई और इसका फायदा उठाते हुए बड़े व्यापारियों की तरफ से लहसुन के भाव में वृद्धि कर दिये गये हैं.

इस तरह दिन पर दिन बढ़ते लहसुन के दाम के कारण आम जन परेशान हैं. प्रत्येक घरों में लगभग सभी सब्जियों में लहसुन का उपयोग किया जाता है, लेकिन इस तरह बढ़ते लहसुन के दाम को देखते हुए महिलाओं ने सब्जियों में लहसुन का उपयोग करना कम कर दिया है. कुछ माह पहले इसी तरह टमाटर के भाव में तेजी देखने को मिल रही थी. इस दौरान में बड़े व्यापारियों ने टमाटर को जाम कर दिया था, जिसके कारण बाजारों में टमाटर मिलना कम हो गया और इसके कारण टमाटर के भाव आसमान छू रहे थे. ठीक वैसे ही वर्तमान समय में लहसुन के दाम बढ़े हुए है.

इसी तरह सब्जियों में ज्यादा उपयोग करने वाले अदरक का भी भाव बढ़ा हुआ है. वर्तमान समय में अदरक 40 पाव के हिसाब 160 रुपये प्रति किलो की दर से बेचा जा रहा है. वर्तमान समय में लहसुन और अदरक के दाम आसमान छू रहे हैं. जिसके कारण महिलाओं ने घर में बनाये जाने वाले सब्जियों में लहसुन और अदरक की मात्र कम कर दी है, जिसके कारण सब्जियों के स्वाद में फर्क देखने को मिल रहा है. स्थानीय महिलाओं का कहना है कि प्रत्येक सब्जी में लहसुन और अदरक का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन बढे हुए दाम के कारण उन्होंने इस समय इसका उपयोग नहीं कर रही है. जिसके कारण घर के सदस्यों को सब्जी का स्वाद पसंद नहीं है. अगर वह बढे हुए लहसुन और अदरक का उपयोग करती हैं तो घर के बजट में फर्क आयेगा. जिसके चलते कुछ दिनों के लिए लहसुन और अदरक से दूरी बना लिये हैं.

मुर्गा, मछली से महंगा हुआ लहसुन

जिन लोगों के घरों में मुर्गा, मछली सहित अन्य नॉनवेज सब्जियों बनायी जाती हैं, उनकी तरफ से सभी नॉनवेज सब्जियों में लहसुन और अदरक का उपयोग मसाले के रूप में अधिक किया जाता है, ताकि बनने वाली सब्जी का स्वाद अच्छा हो सके, लेकिन मुर्गा और मछली से अधिक दाम लहसुन और अदरक का हो गया है. बाजार में मुर्गा 140 से 160 रुपये प्रति किलो, मछली 150 से 200 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेची जा रही है, जबकि लहसुन 500 रुपये प्रति किलो और अदरक 170 रुपये प्रति किलो की दर से बाजार में बेची जा रही है. या यूं कहे कि मुर्गा और मछली को पसंद करने वाले लोग भी इस समय लहसुन और अदरक के बढ़े दाम के कारण नॉनवेज से दूरी बनाए हुए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here