Home देश-विदेश शेयर बाजार में क्‍यों पैसे लगाना, जब FD पर मिल रहा 9.50%...

शेयर बाजार में क्‍यों पैसे लगाना, जब FD पर मिल रहा 9.50% तक ब्‍याज, फरवरी से बदल गए रेट, सरकारी बैंक भी शामिल

3

निवेश किया गया पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहे और उस पर बंपर रिटर्न मिले. हर निवेशक की यही ख्‍वाहिश होती है. ज्‍यादा रिटर्न के लिए लोग शेयर बाजार या म्‍यूचुअल फंड का रुख करते हैं. वरिष्‍ठ नागरिकों के सामने ज्‍यादा चुनौती होती है, क्‍योंकि उन्‍हें शेयर बाजार में जोखिम उठाना पसंद नहीं होता और म्‍युचुअल फंड का भी ज्‍यादा आइडिया नहीं रहता. ऐसे वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए अच्‍छी खबर हैं. बैंकों ने फरवरी से अपने रेट रिवाइज कर दिए हैं तो अब एफडी पर भी बंपर रिटर्न मिलना शुरू हो गया है.

दरअसल, सरकारी और प्राइवेट सेक्‍टर के कई बैंकों ने फरवरी से अपने रेट रिवाइज किए हैं. वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए खास तौर से ब्‍याज दरें बढ़ाई गई हैं. वरिष्‍ठ नागरिकों को 3 साल की एफडी पर 9.50 फीसदी तक ब्‍याज दिया जा रहा है. कुछ सरकारी बैंकों ने भी एफडी की ब्‍याज दरें बढ़ाई हैं, जहां पैसे लगाकर वरिष्‍ठ नागरिक बिना जोखिम उठाए अच्‍छा रिटर्न कमा सकते हैं.

यूनिटी स्‍मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank) ने वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए स्‍पेशल एफडी जारी की है. बैंक ने 2 फरवरी से नए रेट जारी कर दिए हैं. इसमें बताया है कि वरिष्‍ठ नागरिकों को 1,001 दिन की एफडी कराने पर 9.50 फीसदी का ब्‍याज दिया जाएगा. बैंक ने 6 महीने से 201 दिन की एफडी पर 9.25 फीसदी ब्‍याज देने का ऐलान किया है. इसके अलावा 501 दिन की एफडी पर भी 9.25 फीसदी का ब्‍याज मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here