Home देश-विदेश क्‍या शुरू होने वाला है तृतीय विश्व युद्ध? पश्च‍िमी देश क्‍यों करने...

क्‍या शुरू होने वाला है तृतीय विश्व युद्ध? पश्च‍िमी देश क्‍यों करने लगे ऐसी तैयारी

3

दुनिया में एक बार फ‍िर तृतीय विश्व युद्ध (World War III) की आहट सुनाई देने लगी है. पिछले हफ्ते ब्रिटिश रक्षा सचिव ग्रांट शाप्स (Grant Shapps) ने एक भाषण में कहा, हमें अगले पांच वर्षों में चीन, रूस, ईरान और उत्तर कोरिया के साथ युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए. वहीं, पश्च‍िमी देशों के शक्‍ति‍शाली संगठन नाटो (NATO) ने ऐलान किया क‍ि वह तीसरे विश्व युद्ध के लिए अभ्‍यास शुरू करने जा रहा है. जर्मनी का वॉर प्‍लान लीक हुआ है, जिससे पता चलता है क‍ि वह विश्वयुद्ध के ल‍िए हथ‍ियार जमा कर रहा है. आख‍िर पश्च‍िमी देश ऐसी तैयारी क्‍यों कर रहे हैं? क्‍या सच में अगले कुछ वर्षों में तृतीय विश्व युद्ध होने जा रहा है?

नाटो को डर है कि ज‍िस तरह रूस यूक्रेन पर आक्रमण कर रहा है, वैसा पश्चिमी देशों के साथ भी कर सकता है. इससे निपटने के ल‍िए नाटो ने सभी मुल्‍कों से तुरंत सैनिकों की भर्ती करने, नागर‍िकों को प्रश‍िक्षण देने की अपील की है. नाटो के अध‍िकार‍ियों ने बीते दिनों कहा कि हमें सिविल‍ियन आर्मी की सख्‍त जरूरत है, जो मौका पड़ने पर हथ‍ियार उठा सके. उधर, लीक हुए जर्मन खुफिया दस्तावेजों से पता चला क‍ि जर्मनी तृतीय विश्व युद्ध के ल‍िए वॉर प्‍लान बना रहा है. उसे इस बात की आशंका है क‍ि रूसी सैनिक बेलारूस से पश्चिम की ओर बढ़ सकते हैं, इससे निपटने के ल‍िए हथ‍ियार बहुत जरूरी हैं.

हाइब्रिड हमले के लिए तैयारी
जर्मन अखबार बिल्ड में प्रकाश‍ित इन दस्‍तावेजों से पता चला क‍ि देश के सशस्त्र बल पूर्वी यूरोप में हाइब्रिड हमले के लिए तैयारी कर रहे हैं. दस्तावेजों के अनुसार, रूस सुवालकी गैप नामक क्षेत्र को जीतना चाहता है. इसके ल‍िए वह नाटो के खौफ का हवाला देते हुए इस इलाके में बमबारी कर सकता है.सुवालकी गैप एक पोलिश-लिथुआनियाई कॉर‍िडोर है जो बेलारूस और कलिनिनग्राद के बीच स्थित है. लीक दस्तावेज में कहा गया है कि 30,000 जर्मन सैनिकों को रक्षा के लिए तैनात किया जाएगा. द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी के रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस ने कहा, हमें इस बात को ध्यान में रखना होगा कि रूस क‍िसी भी दिन नाटो देशों पर हमले कर सकता है. पांच से आठ साल के भीतर ऐसा होने का खतरा है.

नागरिकों को हथ‍ियार चलाना होगा
ब्रिटेन के सेना प्रमुख जनरल सर पैट्रिक सैंडर्स ने कहा क‍ि ब्रिटिश नागरिकों को भविष्य में रूस से लड़ने के लिए तैयार रहना होगा. उन्‍हें हथ‍ियार चलाना होगा.क्‍योंकि इसकी जरूरत होगी. पूर्व ब्रिटिश रक्षा सचिव बेन वालेस ने पिछले साल ही चेतावनी दी थी क‍ि युद्ध नजदीक आ रहा है. उधर, नाटो को आशंका है क‍ि ज‍िस तरह हालात बन रहे हैं, अगले कुछ वर्षों में विश्वयुद्ध होना तय है. जो संभवतः परमाणु युद्ध में बदल जाएगा और दुनिया को नष्ट कर देगा. नाटो के सेक्रेटरी ने कहा, इसका प्रमाण मिलने लगा है. इसल‍िए तैयारी की जरूरत है. इसे देखते हुए ब्रिटेन नए सैनिकों की भर्ती शुरू करने की तैयारी कर रहा है. एक्‍सपर्ट के मुताबिक, सिविल‍ियन आर्मी बनाने योजना पर भी काम कर रहा है. उधर, जॉर्डन में अमेरिकी सैन्य अड्डे पर घातक ड्रोन हमले के बाद अमेरिका ने ईरानी प्रतिनिधियों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है. यह विश्वयुद्ध की आग भड़का सकता है. क्‍योंकि ईरान को चीन का परोक्ष समर्थन मिल रहा है. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने यहां तक दावा किया है कि दुनिया तीसरे विश्व युद्ध की कगार पर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here