Home देश-विदेश शेयर बाजार का फायदा, साथ में बीमा सुरक्षा और गारंटीड बचत, LIC...

शेयर बाजार का फायदा, साथ में बीमा सुरक्षा और गारंटीड बचत, LIC का नया Index Plus प्लान लॉन्च

3

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) समय-समय पर अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए नई योजनाओं का ऐलान करती है. इसी कड़ी में एलआईसी ने ‘इंडेक्स प्लस प्लान’ लेकर आई है, जिसमें शेयर बाजार का फायदा, बीमा सुरक्षा और गारंटीड एडिशन का लाभ मिलता है. भारतीय जीवन बीमा निगम ने 5 फरवरी, सोमवार को इस नई योजना को लॉन्च किया, जो 6 फरवरी से बिक्री के लिए उपलब्ध है.

एलआईसी का यह नया प्लान एक यूनिट-लिंक्ड, रेगुलर प्रीमियम के साथ व्यक्तिगत जीवन बीमा योजना है. एलआईसी ने एक बयान में कहा, यह योजना पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान जीवन बीमा सुरक्षा के साथ बचत प्रदान करती है. आइये आपको बताते हैं इस प्लान की खास विशेषताएं…

-एलआईसी इंडेक्स प्लस प्लान 873 मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक प्रीमियम के साथ उपलब्ध है.

-51 वर्ष से अधिक आयु होने पर बीमा कवरेज 7 गुना और 51 वर्ष से कम होने पर 7 गुना और 10 गुना होगी.

-इसमें पॉलिसी धारक को 2 अलग-अलग फंड (1) फ्लेक्सी ग्रोथ फंड और (2) फ्लेक्सी स्मार्ट ग्रोथ फंड का विकल्प मिलेगा. इसमें से आप किसी भी फंड का चयन कर सकते हैं.

-एक वर्ष में 2 फंडों के बीच 4 बार स्विचिंग यानी बदलने की अनुमति है. इस प्लान में आप 5 साल के बाद आंशिक रूप से पैसा निकाल सकते हैं.

-इस योजना निवेश के साथ जीवन जोखिम सुरक्षा भी मिलती है. यूनिट फंड मूल्य के अलावा इस प्लान में गारंटीड एडिशन भी ऑफर किया जा रहा है.

-5 साल की लॉक-इन अवधि के बाद सरेंडर की सुविधा उपलब्ध है यानी आप पॉलिसी खरीदते हैं तो इसे कम से कम 5 वर्ष तक चलाना होगा इसके बाद ही आप इसे सरेंडर करा सकते हैं.

न्यूनतम व अधिकतम आयु व प्रीमियम की शर्तें
इस प्लान में न्यूनतम और अधिकतम प्रवेश आयु के लिए न्यूनतम आयु 90 दिन (पूर्ण) है. मूल बीमा राशि के आधार पर प्रवेश की अधिकतम आयु 50 या 60 वर्ष (जन्मदिन के करीब) है. परिपक्वता पर न्यूनतम आयु 18 वर्ष (पूर्ण) है और मूल बीमा राशि के आधार पर परिपक्वता पर अधिकतम आयु 75 या 85 वर्ष (जन्मदिन के करीब) है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here