Home देश-विदेश 1.4 लाख मोबाइल नंबर ब्लॉक, 3 लाख सिम बंद, 500 गिरफ्तारियां, आम...

1.4 लाख मोबाइल नंबर ब्लॉक, 3 लाख सिम बंद, 500 गिरफ्तारियां, आम आदमी की भलाई के लिए सरकार का बड़ा एक्शन

1

केंद्र सरकार ने डिजिटल धोखाधड़ी को नियंत्रित करने के लिए अब तक 1.4 लाख मोबाइल नंबरों को ब्लॉक किया है. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार ये मोबाइल नंबर वित्तीय धोखाधड़ी में शामिल थे. वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने शुक्रवार को वित्तीय सेवा क्षेत्र में cyber सुरक्षा पर एक बैठक की अध्यक्षता की.

इसमें एपीआई (एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) एकीकरण के जरिए नागरिक वित्तीय साइबर धोखाधड़ी सूचना एवं प्रबंधन प्रणाली (सीएफसीएफआरएमएस) मंच पर बैंकों और वित्तीय संस्थानों को शामिल करने सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई.

उठाया जाएगा ये बड़ा कदम
बयान के मुताबिक सीएफसीएफआरएमएस मंच को राष्ट्रीय cyber अपराध सूचना पोर्टल (एनसीआरपी) के साथ जोड़ा जाएगा. इससे पुलिस, बैंकों और वित्तीय संस्थानों के बीच बेहतर तालमेल कायम हो सकेगा.

बयान में कहा गया कि दूरसंचार विभाग ने थोक एसएमएस भेजने वाली 35 लाख प्रधान इकाइयों का विश्लेषण किया. इनमें से दुर्भावनापूर्ण एसएमएस भेजने में शामिल 19,776 इकाइयों को ‘काली सूची में डाल दिया गया है. इस संबंध में 500 से अधिक गिरफ्तारियां की गई हैं और लगभग 3.08 लाख ‘सिम ब्लॉक’ किए गए हैं. बता दें कि देश में cyber फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं, खासकर मोबाइल के जरिए लोगों को कॉल करकेcyber अपराधी धोखाधड़ी को अंजाम दे रहे हैं.

cyber फ्रॉड से कैसे बचें
cyber धोखाधड़ी से बचने के लिए हमेशा सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है. कभी भी एसएमएस और ईमेल पर आने वाले किसी भी तरह के अनजाने लिंक पर क्लिक न करें. किसी अनजान व्यक्ति को अपने बैंक खाते से जुड़ी गोपनीय जानकारियां न दें. किसी भी तरह के संदिग्ध फोन, मैसेज या मेल का जवाब न दें और उन्हें ब्लॉक कर दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here