Home देश-विदेश क्या Paytm की बढ़ रही हैं मुश्किलें? पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज में चीन...

क्या Paytm की बढ़ रही हैं मुश्किलें? पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज में चीन से FDI की जांच कर रही है सरकार

2

वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One97 Communications Ltd) की सहायक कंपनी पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड (PPSL) की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही है. दरअसल, सरकार पीपीएसएल में चीन से फॉरेन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट (FDI) की जांच कर रही है. पीपीएसएल ने नवंबर 2020 में पेमेंट एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पास लाइसेंस के लिए आवेदन किया था.

आरबीआई ने हालांकि नवंबर 2022 में पीपीएसएल के आवेदन को खारिज कर दिया और कंपनी को इसे फिर से जमा करने के लिए कहा, ताकि एफडीआई नियमों के तहत प्रेस नोट 3 का पालन किया जा सके. इसके बाद, कंपनी ने एफडीआई दिशानिर्देशों के तहत निर्धारित प्रेस नोट 3 का अनुपालन करने के लिए ओसीएल से कंपनी में पिछले निवेश के लिए भारत सरकार के साथ 14 दिसंबर, 2022 को आवश्यक आवेदन दायर किया.

कंपनी में चीनी फर्म एंट ग्रुप का निवेश
न्यूज एजेंसी पीटीआई-भाषा के मुताबिक, वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) में चीनी फर्म एंट ग्रुप कंपनी (Ant Group Co.) का निवेश है. सूत्रों ने कहा कि एक इंटर-मिनिस्ट्रियल कमिटी पीपीएसएल में चीन से निवेश की जांच कर रही है और उचित विचार और व्यापक जांच के बाद एफडीआई मुद्दे पर फैसला लिया जाएगा.

विदेशी निवेश से पहले उसकी मंजूरी लेना अनिवार्य
प्रेस नोट 3 के तहत, सरकार ने भारत के साथ भूमि सीमा साझा करने वाले देशों से किसी भी क्षेत्र में विदेशी निवेश से पहले उसकी मंजूरी लेना अनिवार्य कर दिया था. इस कदम का मकसद कोविड-19 महामारी के बाद घरेलू कंपनियों के अवसरवादी अधिग्रहण को रोकना था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here