Home देश-विदेश बिटकॉइन ने फिर हासिल किया पुराना रुतबा, एक कॉइन की कीमत पहुंची...

बिटकॉइन ने फिर हासिल किया पुराना रुतबा, एक कॉइन की कीमत पहुंची 42 लाख से ऊपर, एक ही दिन में बढा डेढ़ लाख

5

क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन ने एक बार फिर अपना पुराना रुतबा हासिल कर लिया है. दिसंबर 2021 के बाद एक बार फिर बिटकॉइन की मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर या 1 लाख करोड़ डॉलर को पार कर गई है. बुधवार को एक समय पर बिटकॉइन की कीमत 51,000 डॉलर के पार निकल गई. कॉइन डेस्क के मुताबिक, बिटकॉइन आज 51,229 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था. यह पिछले 24 घंटे के रेट के मुकाबले 3 फीसदी की बढ़ोतरी थी.

इस साल बिटकॉइन अब तक 21 परसेंट ऊपर चढ़ गया है. बिटकॉइन की कीमतों में तेजी पिछले साल जनवरी से शुरू हुई थी. 2023 में बिटकॉइन 150 फीसदी से अधिक चढ़ा था. इसकी कीमतों में तेजी के पीछे की वजह यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन द्वारा बिटकॉइन एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स को अनुमति मिलने की संभावना थी. इसके बारे में बातें पिछले साल से ही शुरू हो गई थी लेकिन अनुमति इस साल जनवरी में मिली.

गिरावट के बाद फिर तेजी
ईटीएफ को अनुमति मिलने के बाद बिटकॉइन की कीमतों में गिरावट दर्ज कई गई थी. इसके बाद जनवरी के अंत में इसमें फिर से तेजी देखने को मिली. इस बार की तेजी बिटकॉइन हाल्विंग के अनुमान पर आई है. बिटकॉइन हाल्विंग लगभग हर 4 साल में एक बार होती है. इसमें बिटकॉइन माइनर्स की रिवॉर्ड घट जाता है. हाल्विंग के दौरान हाल्विंग 210,000 नए ब्लॉक जोड़े जाते हैं. बिटकॉइन माइनर्स वह लोग होते हैं जो बिटकॉइन की ट्रांजेक्शन को सफल बनाने के लिए स्पेशल सेटअप लगाते हैं. बिटकॉइन हाल्विंग इसलिए की जाती है ताकि बाजार में आने वाले नए बिटकॉइन्स की संख्या को कंट्रोल किया जा सके.

अन्य क्रिप्टोकरेंसी भी बढ़ी
बिटकॉइन के अलावा अन्य क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में तेजी आई है. ईथर, बुधवार को बढ़कर 2759 डॉलर पर पहुंच गया. यह इसका मई 2022 के बाद का शीर्ष स्तर है. बिटकॉइन का पिछला रिकॉर्ड हाई 69000 डॉलर था जो नवंबर 2021 में आया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here