Home देश-विदेश पेटीएम यूजर्स के लिए एक और बुरी खबर, अब NHAI ने लिया...

पेटीएम यूजर्स के लिए एक और बुरी खबर, अब NHAI ने लिया बड़ा एक्शन, 2 करोड़ यूजर की बढ़ी मुश्किलें

1

ग के 2 करोड़ यूजर्स को बड़ा झटका लगा है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को फास्टैग सर्विस के लिए 30 अधिकृत बैंकों की सूची से हटा दिया है. इसके साथ ही अब फास्टैग जारी करने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक अधिकृत बैंक नहीं रह गया है.

NHAI की ओर से फास्टैग यूजर्स के लिए एडवाइजरी की है. इसमें 32 बैंकों से ही फास्टैग खरीदने की अपील की है. इसमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक का नाम शामिल नहीं है इसलिए अब पेटीएम फास्टैग यूजर्स को अब नया फास्टैग खरीदना होगा.

अधिकृत बैंकों की लिस्ट में ये नाम शामिल
सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की टोल संग्रहण इकाई भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (आईएचएमसीएल) ने राजमार्ग उपयोगकर्ताओं को परेशानी से बचने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावा 32 अधिकृत बैंकों से ‘फास्टैग’ सेवाएं लेने की सलाह दी है. आईएचएमसीएल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर जानकारी देते हुए लिखा अपना ‘फास्टैग’ 32 अधिकृत बैंकों से खरीदें.

एनएचएआई ने फास्टैग सर्विसेज के लिए जिन बैंकों को लिस्ट किया है उनमें एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इलाहाबाद बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, सिटी यूनियन बैंक, कॉसमॉस बैंक, इक्विटियास स्मॉल शामिल हैं.

RBI की कार्रवाई के बाद लगातार बढ़ी मुश्किलें
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम की इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उत्पाद, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का 31 जनवरी को निर्देश दिया था.
आईएचएमसीएल ने कहा कि वह ‘फास्टैग’ उपयोगकर्ताओं को आरबीआई दिशानिर्देशों के तहत नवीनतम ‘फास्टैग’ केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) प्रक्रिया को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. करीब 98 प्रतिशत की पहुंच दर और आठ करोड़ से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ रेडियो – फ़्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) प्रौद्योगिकी से लैस ‘फास्टैग’, उपयोगकर्ताओं को सीधे लिंक किए गए बैंक खातों से राजमार्ग टोल शुल्क का भुगतान करने की सेवा प्रदान करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here