Home देश-विदेश पेटीएम पेमेंट्स के लिए राहत भरी खबर, विदेश पैसा भेजने वाले मामले...

पेटीएम पेमेंट्स के लिए राहत भरी खबर, विदेश पैसा भेजने वाले मामले में अभी तक कोई साक्ष्य नहीं

3

भारत में वित्तीय अपराध से लड़ने वाली एजेंसी ईडी द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक में विदेशी मुद्रा संबंधी नियमों के तथाकथित उल्लंघनों के संबंध में अभी तक कोई सबूत नहीं पाया गया है. इस मामले से सीधे तौर पर परिचित एक सरकारी सूत्र ने सोमवार को इस जानकारी दी है. पिछले हफ्ते, ईडी ने वन 97 कम्युनिकेशंस की एक इकाई, पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा किए गए विदेशी लेनदेन की जांच करने का ऐलान किया था.

31 जनवरी को भारतीय रिज़र्व बैंक की घोषणा के बाद से पेटीएम के शेयरों में 50% से अधिक की गिरावट आई है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक अब अपने खातों या वॉलेट में नए फंड स्वीकार नहीं कर सकता है. इस खबर के बाद पेटीएम के शेयरधारकों की संपत्ति में लगभग 3.1 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है.

केवाईसी प्रक्रिया में कुछ गड़बड़ियां
सूत्र ने कहा, जांच में नो-योर-कस्टमर नियमों से संबंधित कुछ खामियां पाई गई हैं, जो यूजर्स की प्रोफाइल को सत्यापित करते हैं. लेकिन, सूत्र ने कहा, “प्रवर्तन निदेशालय ने अभी तक पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा किसी भी विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के उल्लंघन का पता नहीं लगाया है.” सूत्र ने कहा कि बैंक द्वारा संदिग्ध ट्रांजेक्शन की कोई रिपोर्ट नहीं जेनरेट करने की बात सामने आई है. ईडी अभी तक यह तय नहीं कर पाया है कि वह किसी उल्लंघन के संबंध में पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आपराधिक धाराएं लगाएगा या नहीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here