Home देश-विदेश अंतरिक्ष में मचेगा कोहराम? रूस बना रहा है ऐसा न्यूक्लियर हथियार! अमेरिका...

अंतरिक्ष में मचेगा कोहराम? रूस बना रहा है ऐसा न्यूक्लियर हथियार! अमेरिका का खुलासा, जानें पुतिन ने क्या कहा

2

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कहा कि रूस अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की तैनाती के खिलाफ है, और उनके रक्षा मंत्री ने अमेरिका के इस दावे को सिरे से खारिज कर दिया कि रूस अंतरिक्ष के लिए परमाणु क्षमता विकसित कर रहा है. मामले से परिचित एक सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि वॉशिंगटन का मानना ​​​​है कि मॉस्को एक अंतरिक्ष-आधारित एंटी-सैटेलाइट परमाणु हथियार विकसित कर रहा है, जिसके विस्फोट से सैन्य संचार से लेकर फोन-आधारित सारी सेवाओं तक सब कुछ बाधित हो सकता है.

पुतिन ने अपने रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु से कहा, “हमारी स्थिति स्पष्ट और पारदर्शी है. हम हमेशा अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की तैनाती के स्पष्ट रूप से खिलाफ रहे हैं और अब भी इसके खिलाफ हैं.” पुतिन ने कहा, “हम न केवल इस क्षेत्र में मौजूद सभी समझौतों का अनुपालन करने का आग्रह करते हैं, बल्कि इस संयुक्त कार्य को कई बार मजबूत करने की भी पेशकश करते हैं.”

उन्होंने आगे कहा कि अंतरिक्ष में रूस की गतिविधियां संयुक्त राज्य अमेरिका सहित अन्य देशों से भिन्न नहीं हैं. सबसे स्पष्ट सार्वजनिक संकेत कि वॉशिंगटन सोचता है कि मॉस्को अंतरिक्ष-आधारित एंटी-सैटेलाइट परमाणु हथियार पर काम कर रहा है, गुरुवार को व्हाइट हाउस के प्रवक्ता की टिप्पणी थी कि विकसित की जा रही प्रणाली बाहरी अंतरिक्ष संधि का उल्लंघन करेगी.

1967 की संधि हस्ताक्षरकर्ताओं – जिसमें रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका भी शामिल हैं – को “पृथ्वी के चारों ओर कक्षा में परमाणु हथियार या किसी अन्य प्रकार के सामूहिक विनाश के हथियार ले जाने वाली वस्तुओं” को रखने से रोकती है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने रिपोर्ट दी है कि अमेरिकी खुफिया जानकारी रूस के अंतरिक्ष-आधारित एंटी-सैटेलाइट परमाणु हथियार विकसित करने के प्रयासों से संबंधित थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here