Home देश-विदेश समर-II: दुश्‍मनों का बचना होगा नामुमक‍िन! इतना सटीक है इस म‍िसाइल का...

समर-II: दुश्‍मनों का बचना होगा नामुमक‍िन! इतना सटीक है इस म‍िसाइल का न‍िशाना

3

महाराष्ट्र सरकार द्वारा अपनी तरह के पहले अनूठे और प्रधानमंत्री की आत्मनिर्भरता और मेक इन इंडिया के दृष्टिकोण से प्रेरित एमएसएमई रक्षा एक्सपो 24-26 फरवरी के बीच पुणे में मोशी में आयोजित होने को तैयार है. अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी ‘महाराष्ट्र एमएसएमई डिफेंस एक्सपो’ में सशस्त्र बलों, रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों और आयुध कारखानों की भागीदारी होगी. यह आयोजन राज्य के 1सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के बारे में होगा.

एक्सपो के आयोजन से एक दिन पहले शुक्रवार को, भारतीय वायु सेना की भारत में निर्मित समर-II और आकाश सतह से हवा में मार करने वाली हथियार प्रणालियों को डिफेंस एक्सपो में प्रदर्शित किया गया. समर-II प्रणाली को दृश्य सीमा से परे हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों आर-27 का उपयोग करके विकसित किया गया है.
यह अब तक के अपने पिछले संस्करण समर-1 वायु रक्षा मिसाइल प्रणालियों की तुलना में विस्तारित दूरी पर लक्ष्य को रोक सकती है.यह आयोजन महाराष्ट्र सरकार और निबे लिमिटेड के साथ-साथ एलएंडटी, सोलर इंडस्ट्रीज, टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स, भारत फोर्ज और डीआरडीओ जैसे रणनीतिक साझेदारों द्वारा समर्थित है. यह एक्सपो भूमि, हवाई क्षेत्र और समुद्री सुरक्षा प्रणालियों पर केंद्रित है.इस एक्सपो का मुख्य टारगेट 500 से अधिक एमएसएमई, स्टार्ट-अप और 20,000 इंजीनियरिंग छात्रों को आकर्षित करना. साथ ही इसका आयोजन उद्योग जगत में तालमेल को बढ़ावा देने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here