Home देश-विदेश शेयर मार्केट से मोटी कमाई का लालच दे फंसाते हैं ‘शिकार’, जो...

शेयर मार्केट से मोटी कमाई का लालच दे फंसाते हैं ‘शिकार’, जो आ गया झांसे में

2

भारतीय शेयर मार्केट (Share Market) पिछले लंबे समय से निवेशकों को शानदार रिटर्न दे रहा है. आम आदमी का रुझान भी अब स्‍टॉक मार्केट की ओर ज्‍यादा हुआ है. अब ज्‍यादा लोग इसमें पैसा लगा रहे हैं. शेयरों में लोगों की बढी रुचि का फायदा कुल जालसाज भी उठा रहे हैं. ये रिटेल निवेशक को शेयर बाजार से गारंटिड रिटर्न दिलाने का झांसा देते हैं. जो इनके फेंके जाल में आ जाता है, उसकी पूरी पूंजी ये ठग ले उड़ते हैं. हालांकि, बाजार नियामक सेबी बार-बार निवेशकों से ऐसे ठगों से सावधान रहने की अपील करता रहता है, लेकिन फिर भी बहुत से लोग इनके जाल में फंस ही जाते हैं.

ऐसा ही एक मामला अब मुंबई में सामने आया है. नवी मुंबई की रहने वाली एक 40 साल की महिला को भी कुछ लोगों ने शेयर बाजार से मोटी कमाई कराने का झांसा दिया. इनकी बातों में आई महिला ने ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग (Share Trading) के चक्कर में फंसकर 1.92 करोड़ रुपए गंवा दिए. अब महिला ने पुलिस में 9 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है.

लालच ने लगा दी लंका
महिला शेयर बाजार में पैसे लगाती हैं. कुछ समय पहले महिला से कुछ लोगों ने संपर्क किया. उन्‍होंने उसे ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग में मोटा रिटर्न दिलाने का झांसा दिया. महिला उनकी बातों में आ गई और उनके कहे अनुसार काम करने लगी. दिसंबर 2023 से महिला ने अलग-अलग अकाउंट्स में करीब 1,92,82,837 रुपए ट्रांसफर कर दिए. तय समय पर उसे पैसे वापस नहीं मिले तो उसने आरोपियों से संपर्क किया. लेकिन, उन्‍होंने कोई संतोषजनक उत्‍तर नहीं दिया. इसके बाद ही महिला को अहसास हुआ की वो ठगी का शिकार हो गई है.

ऐसे बचें ठगी से
पैसा लगाने से पहले करें जांच-पड़ताल- शेयर बाजार में लगाने के लिए रेगुलेटेड ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को चुनें. सेबी या आरबीआई जैसे संस्थानों के साथ उनके रजिस्‍ट्रेशन की जांच करें.

अनचाहे ऑफरों से सावधा- स्कैमर्स अक्सर लुभाने के लिए हाई प्रेशर रणनीति और गारंटीड रिटर्न के वादे से फंसाते हैं. किसी भी अनचाहे कॉल, ईमेल या सोशल मीडिया मैसेज के आधार पर निवेश करने से बचें.
नहीं मिलता गारंटिड रिटर्न– यह बात अच्‍छी तरह समझ लें कि शेयर बाजार में किसी भी निवेश पर प्रॉफिट की कोई गारंटी नहीं है. “जल्दी अमीर बनाने” का दावा करने वाले लोगों और फर्मों से बचकर रहें.

निजी जानकारी शेयर न करें- स्कैमर्स से बचने का सबसे आसान तरीका ये है कि कभी अपना यूजर नेम, पासवर्ड और टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड किसी के साथ शेयर न करें.

मुफ्त निवेश सलाह से सावधान- सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्रोफेशनल्स अपनी सर्विसेज के लिए फीस लेते हैं. मुफ्त सलाह अक्सर लोगों को किसी घोटाले में फंसाने की एक चाल हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here